नेपाल के प्रधानमंत्री ओली ने दी PM मोदी को जन्मदिन की बधाई, मजबूत रिश्तों की जताई इच्छा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं. PM मोदी को देश-विदेश से बधाइयां मिल रही हैं. कई देशों के नेताओं ने PM की दीर्घ आयु की कामना की है, इसमें नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) का भी नाम शामिल है.

भारत से सीमा विवाद को हवा देने वाले नेपाली प्रधानमंत्री ने ट्विटर का जरिये भारतीय PM को जन्मदिन की बधाई दी. ओली ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन के अवसर पर बधाई. मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य व खुशियों की कामना करता हूं. दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे’.

‘घर’ में ही घिर गए थे
केपी शर्मा ओली भारत विरोधी रुख अपनाते आये हैं. चीन के इशारे पर उनकी सरकार ने पहले विवादित नक्शे को जन्म दिया फिर बेवजह सीमा विवाद को हवा देने के प्रयास किये. हालांकि, ये बात अलग है कि अपनी इस करतूत के लिए ओली को ‘घर’ में ही तीखे विरोध का सामना करना पड़ा. नौबत यहां तक पहुंच गई थी कि चीन प्रेम में उन्हें कुर्सी से भी हाथ धोना पड़ सकता था.

अब बदला रुख
भारत से दुश्मनी मोल लेने के बाद जिस तरह से चीन अलग-थलग पड़ गया है, उससे कहीं न कहीं नेपाल को सबक मिला है. काठमांडू को समझ आ गया है कि नई दिल्ली से मनमुटाव उसे भारी पड़ सकता है. यही वजह है कि प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के रुख में नरमी आई है. अब वह मजबूत संबंधों की बातें कर रहे हैं.

अमित शाह ने दी बधाई
वहीं, गृहमंत्री अमित शाह ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘राष्ट्रसेवा और गरीब कल्याण के प्रति समर्पित देश के सर्वप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. मोदी जी के रूप में देश को एक ऐसा नेतृत्व मिला है, जिसने लोक-कल्याणकारी नीतियों से वंचित वर्ग को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा और एक मजबूत भारत की नींव रखी’.

इसी तरह CRPF ने PM को बधाई देते हुए लिखा है, ‘माननीय प्रधानमंत्री जी को बल की ओर से जन्म दिवस की हार्दिक बधाई. आपका मार्गदर्शन और प्रोत्साहन हमारी राष्ट्र सेवा की प्रतिबद्धता को और दृढ़ करता है. राष्ट्र निर्माण में हर सम्भव योगदान के लिए हम पूरी तरह तत्पर और कटिबद्ध हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें