अब टॉकीज सा होगा भारत भवन का छवि गृह

दिव्यांगों के लिए बदलेगा इंफ्रास्ट्रक्चचर
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
ऐसा कई हो चुका है कि भारत भवन में किसी नाटक या किसी प्रस्तुति को देखने के लिए इतनी भीड़ आ जाती है कि भारत भवन का सभागार भी छोटा लगने लगता है और इस भीड़ की वजह से सभी लोगों प्रस्तुति देखने में खासी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। वहीं डिसेबल यानि दिव्यांगों को भी यहां आने में कई तरह की परेशानियों को भी सामना करना पड़ता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए इन दिनों भारत भवन ने सभी परेशानियों का समाधान करने में लगा है। भारत भवन में इन दिनों पारंपरिक तरीके से रिनोवेशन का काम जोर-शोर से चल रहा है। इस रिनोशवेशन में डिसेबल फ्रेंडली बनाने में पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। हाल ही में भारत भवन की वर्षगांठ पर एक विशेष समारोह का आयोजन किया गया, इस आयोजन से इस रिनोवेशन कार्य का शुभारंभ किया गया।
दिव्यांगों के लिए यह खास व्यवस्थाएं
अधिकारियों ने बताया कि इस रिनोवेशन के तहत दिव्यांगों के लिए पाथ वे तैयार किया जाएगा, साथ ही उनके बैठने के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी और टॉयलेट भी उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाएगा। इसी हॉल में अटैच ग्रीन रूम होगा, जिसे दिव्यांगों के अनुसार डिजाइन किया जाएगा। इसमें मिरर, सामान रखने के ट्रैक, सीट्स आदि की ऊंचाई कम रखी जाएगी।
2.5 करोड़ में छवि गृह को मिलेगा सिनेमा हॉल का लुक
छवि गृह का बजट 2.5 करोड़ रुपए है, जिसमें म्यूजिक सिस्टम, स्क्रीन, डेकोरेटिव आइटम्स, वुड पैनल आदि तैयार किए जाएंगे। छवि गृह में पहले चेयर्स व्यवस्था नहीं थी। दर्शक सीढ़ीनुमा ऑडीटोरियम में बैठकर फिल्मों का आनंद लेते थे। लेकिन इस बार यह सिनेमा हॉल की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है, जिसमें 98 सीट्स की व्यवस्था की जाएगी।
रिनोवेशन
रिनोवेशन के तहत भारत भवन में नए सिरे से लाइटिंग व्यवस्था की जा रही है। पुराने कैमरे हटाकर हाई रेज्युलेशन के नए कैमरे लगाए जाएंगे। कैंटीन में रिनोवेशन चल रहा है, जिसमें मॉड्यूलर किचन तैयार किया जा रहा है। सिटिंग अरेंजमेंट कैंटीन के साथ ही बाहर भी किया जा रहा है। नए सिरे से छवि गृह का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसमें फिल्म प्रदर्शन के साथ ही कई अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें लेक्चर, डेमोस्ट्रेशन और पाठ का आयोजन भी किया जा सकेगा।
भारत भवन में रिनोवेशन का काम किया जा रहा है। इस रिनोवेशन के अंतर्गत कई बदलाव किए जाएंगे। जिसमें हमारी मुख्य रूप से योजना भारत भवन को दिव्यांग फ्रेंडली बनाने है। साथ ही दिव्यांग कलाकारों की परेशानियों और जरूरतों को समझकर हॉल में काम शुरू किया गया है।
> प्रेमशंकर शुक्ला, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी, भारत भवन


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें