किसानों को विदेश भेजने की तारीख तय, नाम और पार्टी नहीं पता

विधानसभा संवाददाता ॥ भोपाल
मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन यात्रा के नाम पर इस साल उन्नत खेती सिखाने चार टीमों को विदेश भेजा जाना है। यह टीमें कब किस देश जाएंगे यह तो सरकार को पता है, लेकिन इन टीम में शामिल किसानों के नाम और वे किसी राजनीतिक दल से संबद्ध हैं या नहीं यह जानकारी सरकार के पास नहीं है। सरकार ने कहा है कि चयनित किसानों की पात्रता और उनसे संबंधित अन्य जानकारियां एकत्रित की जा रही हैं।
नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के सवाल पर किसान कल्याण मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने आज यह आधी अधूरी जानकारी दी। अपने लिखित जवाब में उन्होंने बताया कि कृषकों को अलग-अलग समूह बना कर विदेश अध्ययन यात्रा पर भेजा जा रहा है। कृषकों की संख्या और प्रस्तावित तिथि की जानकारी तो उन्होंने अपने जवाब में बताई लेकिन बाकी जानकारियों को अभी एकत्रित किया जाना बताया है। नेता प्रतिपक्ष ने पूछा था कि साल 2018 में उन्नत खेती सीखने कितने किसानों को विदेश भेजा जा रहा है। विदेश यात्रा करने वाले किसानों के नाम-पते और रकबे सहित उनके द्वारा सिंचित और असंचित जमीन पर खेती की जानकारी भी उन्होंने मांगी थी। साथ ही पूछा था कि बीते तीन साल में चयनित किसानों ने क्या-क्या फसल मंडी में बेची जिसके आधार पर उनका चयन किया गया। इस चयन के संबंध में कलेक्टर की अनुशंसा संबंधी दस्तावेज भी उन्होंने मांगे थे। अपने जवाब में कृषि मंत्री ने बताया कि किसानों की चार टीम 15 मार्च से 27 मई के बीच विदेशों की यात्रा पर भेजी जाएगी। ब्राजील-अर्जेंटीना, नीदरलैंड-इजराइल, स्पेन-फ्रांस और आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड की इस यात्रा में कुल 140 किसान भाग लेंगे। ब्राजील जाने वाली टीम में 20 किसान होंगे, नीदरलैंड, स्पेन और आस्ट्रेलिया के दल में 40-40 किसान शामिल किए जाएंगे।
राजगढ़ में भावांतर के 1.64 करोड़ बकाया
किसान कल्याण मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने विधानसभा में स्वीकार किया है कि राजगढ़ जिले में भावांतर भुगतान योजना के तहत किसानों को एक करोड़ 6 4 लाख 37 हजार 8 6 3 रुपए की राशि का भुगतान अभी बकाया है। विधायक गिरीश भंडारी के प्रश्न के लिखित जवाब में बिसेन ने कहा कि इन किसानों को भुगतान की प्रक्रिया चल रही है। भोपाल में भावांतर योजना संबंधी कोई कार्यक्रम करने संबंधी प्रश्न पर उन्होंने बताया कि 10 फरवरी को भोपाल में ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं हुआ है।
डूबत कर्ज के लिए समझौता योजना
सहकारिता राज्यमंत्री विश्वास सारंग ने विधायक निशंक जैन को बताया है कि केंद्रीय सहकारी बैंक, भूमि विकास बैंक, प्राथमिक सेवा सहकारी समितियों के डूबत कर्जों की वसूली के लिए विभाग ने नाबार्ड के परिपत्र के अनुसार समझौता योजना शुरू की है।इसके तहत लोक अदालतों के जरिए इन प्रकरणों का निपटारा किया जाता है।
शंकराचार्य और सुकमा हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि
भोपाल (विसं)। विधानसभा में आज कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती और छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सली हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। तीन दिन के अवकाश के बाद मंगलवार को विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष सीतासरन शर्मा ने निधन का उल्लेख किया। इस दौरान भूतपूर्व विधानसभा सदस्य सुरता सिंह मरावी, ठाकुर सोबरन सिंह बाबूजी और शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती के साथ ही सुकमा नक्सली हमले में शहीद जवानों के निधन का उल्लेख किया गया। सदन की ओर से दिवंगतों को श्रद्धांजलि के बाद उनके सम्मान में सदन की कार्यवाही पांच मिनट के लिए स्थगित की गई।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें