Eid ul-Adha 2020: नहीं दिखा चांद, भारत में 1 अगस्त को मनाई जाएगी बकरीद

नई दिल्ली: फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना डॉ. मुफ्ती मोहम्मद मुकर्रम (Dr. Mufti Mohammed Ahmed Mukarram) ने मंगलवार को ऐलान किया कि नया चांद अभी तक नहीं दिखा है, इसलिए ईद-उल अज्हा (Eid al-Adha 2020) यानी बकरीद (Bakrid 2020) 1 अगस्त को मनाई जाएगी. मौलाना मुकर्रम फतेहपुरी रॉयल हिलाल कमिटी के अध्यक्ष भी हैं. वहीं, मरकजी चांद कमिटी ने भी कहा कि मंगलवार को चांद का दीदार नहीं हुआ.

उधर, सऊदी अरब (Saudi Arabia), संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) और कतर (Qatar) जैसे इस्लामी देश ऐलान कर चुके हैं कि ईद-उल अज्हा 31 जुलाई को मनाई जाएगी. इस्लामी पंचांग के मुताबिक, ईद-उल अज्हा धु अल-हिजा के 10वें दिन मनाई जाती है. बता दें कि मुस्लिम धर्मावलंबियों की नजर बीते मंगलवार से ही ईद-उल-अजहा के चांद पर थी. उन्होंने बताया था कि अगर, मंगलवार को चांद दिख गया तो 31 जुलाई को बकरीद होगी. वरना, 1 अगस्त को बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा.

गौरतलब है कि ईद-उल-अजहा का त्योहार कुर्बानी का त्योहार भी कहा जाता है. इस दिन बकरों की कुर्बानी देकर मुसलमान नबी हजरत इस्माइल की कुर्बानी की याद मनाते हैं. बकरीद का पर्व नजदीक आने के बाद बकरों की बिक्री का काम शुरू हो गया है. हालांकि इस बार कोरोना महामारी के चलते बाहर से कम बकरे आए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें