इन 5 महान बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में खेली 350 से ज्यादा रनों की मैराथन पारी

नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट अपने आप में बेहद खास माना जाता है. हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वो सफेद जर्सी में अपने देश के लिए मैच खेल सके और उसमें कुछ ऐसा कर जाए जिससे उसका नाम टेस्ट क्रिकेट के तमाम कीर्तिमानों में शामिल हो जाए. टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है. कुछ बल्लेबाजों ने टेस्ट में 300 का आकंड़ा पार किया है. लेकिन कुछ ही बैट्समैन ऐसे रहे हैं, जिन्होंने अपने तिहरे शतक को 350 और 400 में तब्दील किया है.

ब्रायन लारा
वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और बांए हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 2 बार 350 का स्कोर पार किया है. इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में नाबाद 400 का स्कोर बनाने वाले ब्रायन लारा इकलौते बल्लेबाज हैं. आंकड़ो पर गौर करें तो ब्रायन लारा ने सबसे पहले साल 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ एंटीगा के मैदान पर 375 रन बनाए. उसके 10 साल बाद लारा ने इसी मैदान पर फिर से इंग्लैंड को अपनी मैराथन पारी का शिकार बनाया और टेस्ट क्रिकेट में नाबाद 400 रनों की ऐतिहासिक पारी खेल डाली. लारा का टेस्ट में नाबाद 400 रनों का निजी स्कोर का रिकॉर्ड अब तक कायम है. जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है.

मैथ्यू हैडन
ऑस्ट्रेलिया के बांए हाथ के खब्बू बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने अपने टेस्ट करियर सबसे बड़ी पारी 380 रनों की खेली. जो साल 2003 में पर्थ के वाका क्रिकेट मैदान पर आई थी. इस टेस्ट मैच में हेडन की यह धमाकेदार पारी जिंबाब्वे के खिलाफ आई थी. मैथ्यू हेडन ने सिर्फ एक बार अपने टेस्ट करियर में 350 से ऊपर को स्कोर बनाया.

महेला जयवर्धने
श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने अपनी कुशल बैटिंग शैली के काफी मशहूर रहे. टेस्ट क्रिकेट में महेला जयवर्धने की बेहतरीन बल्लेबाजी का कोई जबाव नहीं था. इसी आधार पर 27 जुलाई 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ महेला जयवर्धने ने कोलंबो के मैदान पर अपने टेस्ट करियर की बेस्ट पारी खेलते हुए 374 रन ठोंक डाले थे. इसी मैच महेला जयवर्धने ने कुमार संगाकारा के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 624 रनों की टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारी निभाई थी.

गैरी सोबर्स
वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर गारफील्ड सोबर्स ने साल 1958 में उस समय टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया था, जो साल 1994 तक कायम रहा. गारफील्ड सोबर्स ने पाकिस्तान के खिलाफ सबीना पार्क, किंग्सटन में नाबाद 365 रनों शानदार पारी खेली थी.

लेन हटन
इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज लेन हटन तीसरे ऐसे इंग्लिश प्लेयर रहे, जिन्होंने इंग्लैंड के लिए तिहरा शतक जड़ा था. लेन हटन ने साल 1938 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 364 रनों की मैराथन पारी खेली. लेन हटन इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कंगारू टीम के खिलाफ इतनी बड़ी पारी खेली है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें