क्या चुनावी फायदे के लिए वैक्सीन कार्ड खेल रहे ट्रंप? व्हाइट हाउस सफाई देने पर मजबूर

वॉशिंगटन: राष्ट्रपति पद की दौड़ में पिछड़ते नजर आ रहे डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) जीतने के लिए सबकुछ करने को तैयार हैं. उनकी तरफ से पूरी कोशिश की जा रही है कि कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) चुनाव से पहले तैयार हो जाए, ताकि लोगों के गुस्से को कुछ हद तक कम किया जा सके. कोरोना वायरस (CoronaVirus) से निपटने के सरकारी प्रयासों से जनता काफी नाराज है और माना जा रहा है कि चुनाव में यह नाराजगी निर्णायक साबित हो सकती है.

हाल ही में ट्रंप प्रशासन ने सभी राज्यों से एक नवंबर से वैक्सीन के वितरण के लिए तैयार रहने को कहा था. सरकार के इस आदेश के बाद यह आरोप लगाये जाने लगे कि ट्रंप चुनावी हित साधने के लिए FDA पर जल्द से जल्द वैक्सीन पास करवाने के लिए दबाव बना रहे हैं. अब सरकार ने इन आरोपों पर सफाई दी है. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता कायले मैकनी (Kayleigh McEnany) ने कहा कि FDA पर किसी किस्म का दबाव नहीं है. हमारी प्राथमिकता जीवन बचाना है.

चुनावी हित की ‘तैयारी’
अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं, इससे दो दिन पहले यानी एक नवंबर को वैक्सीन वितरण के लिए सभी राज्यों को तैयार रहने को कहा गया था. यही वजह है कि इस ‘तैयारी’ को चुनावी हित से जोड़कर देखा जा रहा है. इस बीच, इस बीच दावा निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) ने कहा है कि उसे अक्टूबर के अंत तक ही पता चलेगा कि बायोएनटेक के साथ विकसित की जा रही कोरोना वायरस वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है या नहीं. कंपनी के मुताबिक, यदि ट्रायल के सकारात्मक परिणाम दिखाई देते हैं, तो तुरंत मंजूरी मांगी जायेगी.

27 जुलाई को शुरू हुआ था तीसरा चरण
गौरतलब है कि फाइजर और मॉडर्ना ने 27 जुलाई को अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) के साथ तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षणों की शुरुआत की थी. इसके बाद अमेरिकी संक्रमण रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने कहा था कि शुरुआती नतीजे नवंबर या दिसंबर में आ सकते हैं. लेकिन ट्रंप प्रशासन ने एक नवंबर से वैक्सीन के वितरण के लिए राज्यों को तैयार रहने को कहा है. इसलिए आशंका जताई जा रही है कि चुनावी फायदे के लिए डोनाल्ड ट्रंप जल्द से जल्द वैक्सीन निर्माण के लिए दबाव बना रहे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें