अच्छी खबर! इस देश ने कोरोना की दूसरी वैक्सीन को दी मंजूरी

मॉस्को: कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच रूस (Russia) से एक अच्छी खबर आ रही है, जिसने अपनी दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर्ड की है. रूस ने दूसरी वैक्सीन का नाम EpiVacCorona रखा है. बता दें कि इससे पहले रूस ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन Sputnik-V को अनुमति दी थी, जो दुनियाभर में कोविड-19 की पहली वैक्सीन है.

राष्ट्रपति पुतिन ने की घोषणा
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने बुधवार को कैबिनेट सदस्यों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान इसका ऐलान किया. व्लादिमीर पुतिन ने कहा, “मेरे पास एक अच्छी खबर है. नोवोसिबिर्स्क वेक्टर सेंटर ने आज कोरोना वायरस के खिलाफ दूसरी रूसी वैक्सीन रजिस्टर्ड की है.” उन्होंने कहा, “हमें पहले और दूसरे टीके के उत्पादन को बढ़ाने की जरूरत है. हम अपने विदेशी सहयोगियों के साथ सहयोग करना जारी रखेंगे और अपने टीके को विदेशों में बढ़ावा देंगे.”

तीसरे चरण का परीक्षण बाकी
रूस ने EpiVacCorona वैक्सीन का निर्माण साइबेरिया के वर्ल्ड क्लास वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट (वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी) में किया है. इस वैक्सीन ने सितंबर में अपने प्रारंभिक चरण के मानव परीक्षण को पूरा किया था और मानव परीक्षण को परिणामों को प्रकाशित करना बाकी है. वहीं वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण भी अभी शुरू नहीं हुआ है.

सिंथेटिक वायरस प्रोटीन का उपयोग
रूसी सरकार ने बताया, “नोवोसिबिर्स्क वेक्टर सेंटर ने दूसरा कोरोना वायरस वैक्सीन EpiVacCorona रजिस्टर्ड किया है. पहले रूसी टीके Sputnik- V के विपरीत यह टीका टीका सिंथेटिक वायरस प्रोटीन का उपयोग करके एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है, जबकि स्पुतनिक वी अनुकूलित एडेनोवायरस उपभेदों का उपयोग करता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें