MP Police Bharti 2020: अगर वर्दी पहननी है तो आज से ही शुरू दें ये काम, सफलता कदम चूमेगी!

भोपाल: मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई है, जबकि भर्ती परीक्षा 6 मार्च 2021 से शुरू होगी. परीक्षा के लिए पंजीकरण मध्य प्रदेश प्रोफेशनल परीक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो गया है. अगर आप भी बदन पर वर्दी चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. हम आपको उन छोटी-छोटी बारीकियों के बारे में बताने की कोशिश कर रहे हैं, जिनमें कई बार चूक हो जाती है और पुलिस में भर्ती नहीं हो पाते. 

इन बीतों पर ध्यान रखना बेहद जरूरी

हर विषय पर पकड़ होना जरूरी
आपको परीक्षा में आने वाले हर विषय पर मजबूत पकड़ बनानी होगी. ऐसा नहीं कि आप मेथ, हिंदी, अंग्रेजी में अच्छा करें और दूसरे विषयों पर कमजोर पकड़ हो. इसलिए कोशिश करें कि जिस भी सबजेक्ट के प्रश्न आने वाले हैं उन टॉपिक पर मजबूत पकड़ बनाएं. खासकर जो सबसे कठिन लगता है उस टॉपिक पर ज्यादा फोकस करें. कुछ छात्र सोचते हैं कि एक सबजेक्ट में कम नंबर भी आएंगे तो भी उनके सिलेक्ट होने के चांस रहते हैं. लेकिन ये सोच तब गलत साबित हो जाती है तब मेरिट लिस्ट आती है. 

इस कारण युवा हो जाते हैं बाहर 
पुलिस भर्ती में फिजिकल टेस्ट के कारण अधिकतर छात्र बाहर हो जाते हैं. इसलिए बेहत विकल्प है कि आप फॉर्म भरने के दिन से ही अपने फिजिकल को बेहतर बना लें, ताकि अगर टेस्ट क्लियर हो जाए तो आपको फिजिकल टेस्ट में समस्या न आए. कई लोग टेस्ट क्लियर होने के बाद फिजिकल के लिए मेहनत करते हैं और मेडिकल एग्जाम नहीं निकाल पाते. अगर आप आज से ही फिजिकल पर फोकस करेंगे तो आपको आने वाले समय से फायदा मिलेगा. 

इस बात पर करना होगा सबसे ज्यादा फोकस
सभी लोग परीक्षा में बड़ी ही मेहनत के साथ परीक्षा में जाते हैं. पास भी हो जाते हैं. इसके बाद आती है दौड़ने की बारी जिसमें की छात्र बाहर होने के बाद निराश होते हैं. अगर आप दौड़ निकालना चाहते हैं तो आज से ही कम से कम दो से तीन किलोमीटर दौड़ना शुरू कर दीजिए. अगर आप पुलिस कि परीक्षा में मांगी गई दौड़ के अनुसार ही तैयारी करते हैं तो ज्यादा फायदा मिलेगा. 

इस तरह करें दौड़ की प्रैक्टिस
सबसे पहले 1-2 चक्कर आराम से पूरे करें. यदि आपने पहले ही चक्करों में अधिक उर्जा लगाएंगे तो आप पहले ही थकक जायेंगे. अंत के चक्कर में ही आपका पूरा जोर लगाने का प्रयास करें. दौड़ लगाते वक्त हमेशा कोशिश करे की पूरे पैर का उपयोग करते हुए ना दौड़े. पंजों के बल भागने से आपको ऊर्जा मिलती है और आप सफल होते हैं. 

भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें:
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख – 24 दिसंबर 2020
ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करने की आखरी डेट – 07 जनवरी 2021
आवेदन में करेक्शन की लास्ट डेट – 12 जनवरी 2021
एमपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम डेट – 06 मार्च 2021

किन पदों पर नियुक्ति
नोटिस के मुताबिक़ कुल वैकेंसी 4000 है. जिसमें से 3862 पद कांस्टेबल(जीडी) और 138 पद कांस्टेबल (रेडियो)  के हैं.

आयु सीमा
उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष होना चाहिए. अनारक्षित वर्ग की महिलाओं, ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी.

चयन की प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा और शारीरिक मापतौल परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा.

12 जनवरी तक एडिट करा सकते हैं फॉर्म
एप्लिकेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, जिन्हें उम्मीदवार 7 जनवरी तक भरकर जमा कर सकते हैं. हालांकि, उम्मीदवार 12 जनवरी 2021 तक एप्लिकेशन फॉर्म एडिट कर सकते हैं. इस परीक्षा के माध्यम से कुल 4,000 रिक्तियों को भरा जाएगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें