Britain की इस महिला को क्यों आता है पेट्रोल जैसा टेस्ट, मामला जानकर रह जाएंगे दंग

नई दिल्लीः दुनिया भर में लाखों लोग कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से परेशान हैं. इसी दौरान करोड़ों लोग कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की जंग जीत चुके हैं. ऐसे में अब आप अगर ये सोचते हैं कि कोविड-19 (Covid-19) से ठीक होने के बाद सब कुछ पहले जैसा सामान्य हो जाएगा तो आपकी सोच गलत हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि जो लोग कोरोना को हरा चुके हैं उनमें पोस्ट कोविड पीरियड के दौरान शारीरिक क्षमता में बदलाव यानी कमजोरी की शिकायत के साथ खाने-पीने का स्वाद भूलने और सूंघने की क्षमता प्रभावित होने की शिकायतें सामने आ रही हैं. यहां हम आपको ब्रिटेन (Britain) की ऐसी कोरोना योद्धा से रूबरू करा रहे हैं जिनकी परेशानियां जानकर आप सन्न रह जाएंगे.

कोविड-19 को मात देने के बाद स्वाद भूल चुकीं सारा
यहां बात इंग्लैंड के केंट की 44 वर्षीया सारा गोवियर (Sara Govier) की, जो मई में कोरोना संक्रमण का शिकार हुईं थीं. इलाज के बाद सारा ठीक तो हुईं लेकिन अब उन्हें नई और अजीबोगरीब दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है. सारा ने बताया कि कोरोना से ठीक होने के बाद वो अपने फेवरेट फूड का स्वाद नहीं ले पा रही हैं. उनके सूघंने की क्षमता भी खत्म हो चुकी है.

खाने से आती है अजीब सी दुर्गंध, मीट में महकता है परफ्यूम, टूथपेस्ट में पेट्रोल जैसा टेस्ट
सारा का कहना है कि जिन चीजों को खाना वे पसंद करती हैं उसमें उन्हें खुशबू की बजाए दुर्गंध महसूस होती है. नॉनवेजिटेरियन सारा को मीट का स्वाद परफ्यूम जैसा और टूथपेस्ट से पेट्रोल जैसा टेस्ट मिलता है. सारा कॉफी का स्वाद भी भूल चुकी हैं. उन्हें कॉफी का टेस्ट सिगरेट के धुएं जैसा तो चॉकलेट केक से उन्हें अजीब सी स्मेल आती है. सारा को प्याज और लहसुन से भी बुरी महक आने लगी है. फेवरेट फूड का टेस्ट भूल चुकीं सारा इस बात से परेशान हैं कि अब वो आखिर क्या खाएं जो उनकी जीभ को पसंद हो यानी जिसे वो पहले की तरह चटखारे लेकर खा सकें.

सारा के लक्षणों पर डॉक्टर्स की राय
मेडिकल टर्म्स में सारा के इन लक्षणों को पैरोस्मिया कहा जाता है जिसमें लोग पसंदीदा चीजों को नापसंद करने लगते हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक कोरोना का वायरस पीड़ित की नाक के रिसेप्टर नर्व एंडिंग्स नष्ट कर देता है. मालूम हो कि नाक में मौजूद नर्व एंडिंग्स ही दिमाग की सहायता से किसी भी वस्तु के स्वाद का पता लगाता है. जब ये खराब हो जाते हैं तो व्यक्ति पैरोस्मिया का शिकार हो जाता है यानी अपनी सूंघने और स्वाद की शक्ति खो बैठता है. सारा ने जब अपने इस समस्या का जिक्र सोशल मीडिया पर किया तो पता चला कि उनके जैसे हजारों लोग हैं जिनके साथ ऐसी दिक्कतें हो चुकी हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें