Covid-19 को लेकर वैज्ञानिक का बड़ा खुलासा, एक Coke कैन में फिट हो सकते हैं दुनियाभर में मौजूद सारे Virus

लंदन: दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर बना हुआ है और अब तक 10 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि महामारी के कारण 23 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच कोरोना को लेकर लगातार नए-नए खुलासे हो रहे हैं. अब ब्रिटिश गणितज्ञ ने खुलासा किया है कि इतनी बड़ी जनसंख्या को बीमार करने वाला यह घातक वायरस खुद काफी छोटा है.

एक कोक कैन में आ सकते हैं सारे वायरस
बाथ यूनिवर्सिटी (Bath University) के गणित विशेषज्ञ किट येट्स (Kit Yates) ने बताया है कि दुनियाभर में मौजूद कोरोना वायरस (Coronavirus) के कणों को एक जगह जमा किया जाए तो सारे वायरस एक कोक की कैन (Coke Can) में फिट हो सकते है.

दुनियाभर में मौजूद हैं 2 क्विंटिलियन कोरोना कण

किट येट्स (Kit Yates) ने बताया है कि दुनियाभर में करीब दो क्विंटिलियन यानी दो बिलियन बिलियन कोरोना वायरस के कण मौजूद हैं. येट्स ने कहा कि उन्होंने SARS-CoV-2 के व्यास का उपयोग किया. उनके अनुसार, कोरोना का वायरस अपने आप में काफी छोटा है और और केवर 100 नैनोमीटर या एक मीटर के 100 अरबवें हिस्से को मापता है. यह मानव बाक की तुलना में 1000 गुना पतला है.

तरल बनाने पर सिर्फ 160ml होगा कोरोना वायरस
किट येट्स (Kit Yates) द्वारा किए गए कैलकुलेशन के अनुसार यदि दुनियाभर में मौजूद सारे कोरोना वायरस को एक साथ जमा कर तरल कर दिया जाए, तो यह करीब 160 मिलीलीटर के बराबर होगा. इसका मतलब है कि इसे एक कोक कैन में रखा जा सकता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें