ये हैं नेपाल के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, यहां उड़ान भरना और लैंडिंग करना है सबसे बड़ी चुनौती

Nepal Airport: नेपाल में यति एयरलाइंस का एटीआर-72 विमान रविवार को रिजार्ट शहर पोखरा के नवनिर्मित हवाई अड्डे पर उतरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें चालक दल के चार सदस्यों और पांच भारतीयों समेत 72 लोग सवार थे जिनमें 70 की मौत की पुष्टि हो चुकी है.

1992 के बाद से यह नेपाल की सबसे घातक हवाई दुर्घटना थी, तब पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस एयरबस A300 काठमांडू के पास एक पहाड़ी पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. हादसे में सभी 167 लोगों की मौत हुई थी.

नेपाल चारों ओर से पहाड़ियों से घिरा हुआ देश है. यहां कई एयरपोर्ट्स काफी खतरनाक जगह पर स्थित हैं. आज हम आपको नेपाल के कुछ ऐसे ही एयरपोर्ट्स के बारे में बताएंगे. ये सभी हवाई अड्डे काफी ऊंचाई पर स्थित हैं, साथ ही इनके रनवे भी काफी छोटे हैं जिस कारण यहां से उड़ान भरना और लैंडिंग करना काफी चुनौतीपूर्ण साबित होता है.

लुकला एयरपोर्ट
माउंट एवरेस्ट सबसे करीब स्थित इस हवाई अड्डा को दुनिया का सबसे खतरनाक एयरपोर्ट माना जाता है. इसे तेंजिंग हिलेरी एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है. इसके रनवे के आसपास 600 मीटर गहरी खाई है. इस एयरपोर्ट से काठमांडू के लिए रोजाना फ्लाइट्स चलती हैं हालांकि खराब मौसम, बारिश, तेज हवा और अन्य कारणों से अक्सर इस एयरपोर्ट को बंद कर दिया जाता.

सिमीकोट एयरपोर्ट (हुमला एयरपोर्ट)
यह हवाई अड्डा 4,300 मीटर (14,100 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है. पश्चिमी नेपाल में डोल्पा जिले की यात्रा करने वाले लोगों के लिए यह एंट्री प्वॉइंट के रूप में काम करता है. यह हवाई अड्डा नेशनल रोड नेटवर्क से जुड़ा नहीं है. इसके करीब कोई बड़ा शहर या कस्बा नहीं जिसकी वजह से इसे एक खतरनाक एयपोर्ट माना जाता है.

ताल्चा एयरपोर्ट (मुगु हवाई अड्डा)
मुगु जिले के रारा राष्ट्रीय उद्यान में स्थित यह हवाई अड्डा भी नेपाल के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट्स में एक माना जाता है. 2,735 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. अधिकांश समय इस एयरपोर्ट पर बर्फ पड़ती रहती है जिसके कारण हादसे का खतरा बना रहता है.

पोखरा एयरपोर्ट
1 जनवरी 2023 को शुरू हुआ यह एयरपोर्ट भी नेपाल के सबसे खतरनाक हवाई अड्डों में से एक माना जाता है. रविवार को यहीं नेपाल के इतिहास के सबसे भीषण हवाई हादसों में से एक हुआ. विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी. पोखरा के समीप लैंडिंग से महज 10 सेकंड पहले विमान क्रैश हो गया. बताया जा रहा है कि पोखरा के पुराने डोमेस्टिक एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच प्लने क्रैश हुआ.

मुस्तांग एयरपोर्ट
यह समुद्र तल से 2,736 मीटर (8.976 फिट) ऊंचाई पर स्थित है. यह एयरपोर्ट मुस्तांग जिले का प्रवेश द्वार है. इस पूरे क्षेत्र में सुबह के समय काफी तेज हवा चलती हैं. इसके अलावा पूरे साल इस एयरपोर्ट में विजिबिलिटी काफी कम रहती हैं. इस हवाई अड्डे को जोमजोम एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है.

डोल्पा एयरपोर्ट
नेपाल के डोल्पा जिले में स्थित इस एयरपोर्ट को जुफाल हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है. यह 2,499 मीटर (8,200 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है. इसे भी नेपाल के खतरनाक एयरपोर्ट्स में गिना जाता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें