Rafale Fighter Aircraft का दूसरा स्क्वॉड्रन West Bengal के Hashimara में होगा तैनात, दुश्मनों की खैर नहीं

नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) अप्रैल महीने में रफाल लड़ाकू विमान के दूसरे स्क्वॉड्रन (Rafale Fighter Aircraft Second Squadron) की तैनाती के लिए तैयार है. रफाल लड़ाकू विमान का यह स्क्वॉड्रन पश्चिम बंगाल के हाशिमारा एयरफोर्स बेस पर मुस्तैद रहेगा. गुरुवार को आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

रफाल का पहला स्क्वाड्रन यहां हैं तैनात
बता दें कि रफाल लड़ाकू विमानों का पहला स्क्वॉड्रन (Rafale Fighter Aircraft First Squadron) हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात है. रफाल लड़ाकू विमानों की पहली खेप पिछले साल 2020 में 29 जुलाई को फ्रांस से भारत आई थी. भारत ने फ्रांस (Rafale France Deal) से 59 हजार करोड़ रुपये में 36 रफाल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए साल 2015 में डील पर हस्ताक्षर किए थे.

औपचारिक रूप से IAF में शामिल रफाल
पिछले साल 10 सितंबर को अंबाला में हुए एक कार्यक्रम में रफाल लड़ाकू विमानों (Rafale Fighter Aircraft) को औपचारिक रूप से इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) के बेड़े में शामिल कर लिया गया था. तीन विमानों की दूसरी खेप तीन नवंबर को भारत आई थी जबकि तीन और विमानों (Rafale Fighter Aircraft Squadron) की तीसरी खेप 27 जनवरी को भारत पहुंची.

यहां तैनात किया जाएगा रफाल का दूसरा स्क्वॉड्रन
सूत्रों के मुताबिक, रफाल लड़ाकू विमान के दूसरे स्क्वॉड्रन (Rafale Fighter Aircraft Second Squadron) को इस साल अप्रैल में हाशिमारा में मेन ऑपरेटिंग बेस (Hashimara Main Operating Base) पर मुस्तैद किया जाएगा.

गौरतलब है कि भारत को अगले कुछ महीनों में फ्रांस से और रफाल लड़ाकू विमान मिलने की उम्मीद है. एक स्क्वॉड्रन में लगभग 18 विमान होते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें