Coronavirus: बाजार में मिल रही है सिप्ला की RT-PCR कोराना जांच किट, ‘ViraGen’ है नाम

नई दिल्ली: भारत में होम बेस्ड कोविड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिल चुकी है. लोग घर बैठे ही अपना कोरोना टेस्ट कर रहे हैं. आईसीएमआर (ICMR) भी होम बेस्ड टेस्टिंग किट की बिक्री को मंजूरी दे चुकी है. इस बीच भारत की दिग्गज फार्मा कंपनी सिप्ला (Cipla) ने रियल टाइम कोविड-19 टेस्ट किट (Real-time Covid-19 testing kit) बाजार में उतार दी है.

हमारी सहयोगी वेबसाइट डीएनए में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक सिप्ला ने इसे पिछले हफ्ते लॉन्च किया था. ये आपके शहर के प्रमुख मेडिकल स्टोर्स पर मंगलवार से मिल रही है. सिप्ला ने इसे वीराजेन (ViraGen) नाम दिया है. यूबियो बायोटेक्नोलॉजी सिस्टम्स की साझेदारी में सिपला ने वीराजेन नाम से आपूर्ति शुरू करने के लिए उतारा है.

दूर होगी टेस्टिंग की समस्या

कंपनी ने कहा सिप्ला ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में इलाज की पहुंच सुनिश्चित कराने के लिए लगातार काम कर रही है. साझेदारी देश भर में अधिक से अधिक लोगों तक इस मुश्किल समय में हमारी पहुंच को सक्षम बनाएगी. कोरोना वायरस की टेस्टिंग श्रेणी में वीराजेन सिप्ला की तीसरी पेशकश है. ये किट मल्टीप्लेक्स पीसीआर तकनीक पर आधारित है.

कंपनी इससे पहले एंटीबॉडी डिटेक्शन किट और एंटीजन टेस्ट किट के लिए दो साझेदारी कर चुकी है. ड्रग और फार्मा रेग्युलेटर को भेजे दस्तावेज में कंपनी ने कहा ये किट मौजूदा परीक्षण सेवाओं संबंधी मुश्किलें दूर करने में मददगार होगी. वहीं ये पेशकश डायग्नोस्टिक सेक्टर में कंपनी के लगातार हो रहे विस्तार को दिखाती है.

नतीजे 98 फीसदी तक सटीक
यह स्टैंडर्ड आईसीएमआर टेस्ट की तुलना में 98.8 फीसद विशेषता और 98.6 फीसद संवेदनशीलता के साथ कोरोना वायरस की पहचान और पता लगाने में मदद करेगी. सिप्ला की एंटीबॉडी टेस्टिंग किट और एंटीजन टेस्टिंग किट के लिए पहले से ही साझेदारी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें