खुशखबरीः MP में भी मिलेगी DRDO की दवा 2-डीजी, इस तारीख तक आने वाली है पहली खेप

भोपाल। कोरोना काल में मध्य प्रदेश के लोगों को अच्छी खबर मिलने जा रही है. कोविड के इलाज में कारगर मानी जा रही DRDO की दवा 2-डीजी (2डियोक्सी डी ग्लूकोज) अब जल्द ही मध्य प्रदेश में आने वाली है. जिसका इस्तेमाल कोविड के मरीजों को इलाज में किया जाएगा. प्रदेश सरकार ने दवा के 50 हजार डोज का आर्डर दवा उत्पादन करने वाली निजी फार्मा कंपनी को भेजा है.  

10 जून तक आ जाएगी पहली खेप 
प्रदेस के स्वास्थ्य सचिव आकाश त्रिपाठी ने बताया कि 10 जून तक  DRDO-2 दवा 2-डीजी की पहली खेप मध्य प्रदेश आ जाएगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने डीआरआडीओ दवा के अलावा मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल के दवा के भी 500 डोज मध्य प्रदेश बुलाए हैं. ये दोनों दवाएं जल्द ही प्रदेश आ जाएगी. जिससे कोविड के मरीजों के इलाज में आसानी होगी. 

कासिरिविमेब और इमडेविमेब इंजेक्शन का जबलपुर में चल रहा ट्रायल 
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब कोरोना से संक्रमित हुए थे, तो उनका इलाज एंटीबॉडी कॉकटेल इंजेक्शन से किया गया था. बता दें कि अब उसी कॉकटेल इंजेक्शन का जबलपुर में ट्रायल किया जाएगा. शहर के कई सरकारी और कुछ निजी अस्पतालों में इस दवाई का ट्रायल किया जाएगा. डोनाल्ड ट्रंप को यह इंजेक्शन दिए जाने से पहले अमेरिका की फूड एंड ड्रग इकाई ने मंजूरी दी, बाद में यूरोप ने. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति को शुरुआती तीन-चार दिन में दवा की दोनों डोज दी जा सकती है. इससे मरीज गंभीर स्थिति में जाने से बच जाता है. इसलिए इस इंजेक्शन का ट्रायल जबलपुर में किया जा रहा है. 

एंटीबॉडी कॉकटेल इंजेक्शन की पहली खेप भी प्रदेश में बुला ली गई है. प्रदेश सरकार की तरफ से राजधानी भोपाल और इंदौर को 75-75 इंजेक्शन, जबलपुर और ग्वालियर को 50-50, जबकि सागर और रीवा को 25-25 इंजेक्शन दिए गए है. इसके अलावा भोपाल एम्स को 100 इंजेक्शन अलग से दिए गए हैं. प्रदेश सरकार की तरफ से बताया गया कि 600 इंजेक्शन की एक खेप और जल्द प्रदेश आएगी. फिलहाल  एंटीबॉडी कॉकटेल को भारत में सिप्ला कंपनी बना रही है. 

DRDO-2 की दवा से मरीजों के इलाज में होगी आसानी 
प्रदेश सरकार का कहना है कि DRDO-2 की दवा से मरीजों के इलाज में होगी आसानी होगी. इसलिए कोशिश की जा रही है इस दवा के ज्यादा से ज्यादा डोज मध्य प्रदेश बुलाए जाए. माना जा रहा है कि 7 से 10 जून के बीच पहली खेप प्रदेश में आ जाएगी. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें