Research: पढ़ाई में लड़कियों के मुकाबले क्यों पिछड़ रहे लड़के? यूनिवर्सिटी करेंगी इस पर रिसर्च!

University Research: लड़कियों के मुकाबले लड़के पढ़ाई में क्यों पिछड़ रहे हैं, जल्दी ही यूनिवर्सिटीज इस पर रिसर्च कर सकती है. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (Anandi Ben Patel) ने कहा है कि लड़कियों के मुकाबले लड़के क्यों पिछड़ रहे हैं, विश्वविद्यालयों को इसपर रिसर्च करना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने संभावना जताई कि आने वाले समय में सभी मेडल पर लड़कियों का कब्जा होगा.

लड़कियों के प्रदर्शन पर गर्व: आनंदी बेन पटेल

बलिया स्थित जननायक चंद्रशेखर यूनिवर्सिटी (Jananayak Chandrashekhar University) के चौथे दीक्षांत समारोह खो संबोधित करते हुए आनंदी बेन पटेल (Anandi Ben Patel) ने कहा कि जिस तरह से लड़कियां तेजी से आगे बढ़ रही हैं, उन्हें गर्व की अनुभूति होती है. पटेल ने कहा, ‘आज 80 फीसदी मेडल पर लड़कियां कब्जा कर रही हैं, जबकि लड़कों के हिस्से में बीस फीसदी मेडल ही आ रहे हैं. यही स्थिति रही तो पांच साल बाद आने वाले समय में सभी मेडल पर लड़कियों का कब्जा होगा.’

यूनिवर्सिटीज को करना चाहिए रिसर्च: आनंदी बेन पटेल

आनंदी बेन पटेल (Anandi Ben Patel) ने कहा, ‘आने वाले समय में संभव है कि लड़के कोई मेडल नहीं प्राप्त कर सकें और लड़कियों के उच्च शिक्षित होने के कारण, उनकी शिक्षा को देखते हुए योग्य वर ढूंढे नहीं मिलेंगे.’ इसके साथ ही आनंदी बेन पटेल ने यूनिवर्सिटीज से इस बात को लेकर रिसर्च करने को कहा कि लड़के क्यों पिछड़ रहे हैं?

राज्यपाल ने छात्रों को दी खुद को अपडेट रखने की सलाह

लखनऊ में राजभवन से जारी एक बयान के अनुसार, आनंदी बेन पटेल (Anandi Ben Patel) ने स्टूडेंट्स से खुद को समय के साथ अपडेट रखने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि दुनिया बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है और इसे समझकर खुद को निरंतर अपडेट भी करते रहें. इसके साथ ही राज्यपाल ने यूनिवर्सिटीज को अपने कार्यों की गुणवत्ता और अनुसंधान को बढ़ावा देने में नवीनतम शोधों के साथ विस्तार करने की भी सलाह दी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें