Turkey में भूकंप से तबाही की इस शख्स ने पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी, टल सकता था मौत का तांडव

Turkey earthquake: तुर्की में सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया में हजारों लोगों की जान चली गई, इसके बाद कई मजबूत झटके भी आए. तुर्की और सीमावर्ती सीरिया में हजारों लोग घायल हो गए, जबकि मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अधिकारी बचाव और राहत कार्यों में संघर्ष कर रहे हैं. यह लगभग ऐसा है जैसे सोमवार की सुबह जब देश में भूकंप के झटके महसूस किए गए, तब देश अचंभित रह गया था, जबकि ज्यादातर लोग सो रहे थे. हैरान करने वाली बात यह है कि एक व्यक्ति ने विनाशकारी घटना के कहर से ठीक तीन दिन पहले स्पष्ट रूप से भूकंप की भविष्यवाणी की थी.

फ्रैंक हॉगरबीट्स ने की थी भविष्यवाणी

डच शोधकर्ता फ्रैंक हॉगरबीट्स ने 3 फरवरी को एक ट्वीट में चेतावनी दी थी कि “जल्दी या बाद में इस क्षेत्र (दक्षिण-मध्य तुर्की, जॉर्डन, सीरिया, लेबनान) में ~M 7.5 तीव्रता का भूकंप आएगा.”

कौन है फ्रैंक हॉगरबीट्स?

ट्विटर पर फ्रैंक हॉगरबीट्स के बायो में कहा गया है कि वह नीदरलैंड में सोलर सिस्टम ज्योमेट्री सर्वे (एसएसजीएस) नाम के संगठन के लिए काम करते हैं. Hogerbeets ने SSGS के एक ट्वीट को भी रीट्वीट किया जिसमें कहा गया था कि 4 फरवरी और 6 फरवरी के बीच एक बड़ी भूकंपीय गतिविधि हो सकती है, जो मध्य या उच्च 6 परिमाण तक अधिक होने की संभावना है. सोमवार के विनाशकारी भूकंप के बाद उनकी भविष्यवाणी वाला ट्वीट वायरल हो गया है. नेटिज़ेंस उस सटीकता से हैरान थे जिसके साथ उन्होंने हजारों लोगों की जान लेने वाली आपदा की भविष्यवाणी की थी, और दक्षिण-पूर्व तुर्की में एक बड़े बुनियादी ढांचे को धराशायी कर दिया था.

तबाही के बाद किया ये ट्वीट

फ्रैंक हॉगरबीट्स ने बाद में ट्वीट किया, “मध्य तुर्की में बड़े भूकंप से प्रभावित सभी लोगों के प्रति मेरी संवेदना है. जैसा कि मैंने पहले कहा था, देर-सबेर इस क्षेत्र में ऐसा ही होगा. ये भूकंप हमेशा पूर्व में आते हैं. क्रिटिकल प्लैनेटरी ज्योमेट्री, जैसा कि हमने 4-5 फरवरी को किया था.” फ्रैंक हॉगरबीट्स ने सोमवार के भूकंप के बाद आफ्टरशॉक्स की भी चेतावनी दी थी. उन्होंने ट्वीट किया, “मध्य तुर्की और आस-पास के क्षेत्रों में अतिरिक्त मजबूत भूकंपीय गतिविधि पर नजर रखें. बड़े भूकंप के बाद झटके आमतौर पर थोड़ी देर के लिए जारी रहते हैं.”

आफ्टरशॉक्स की भी भविष्यवाणी

भूकंप के बाद दर्जनों आफ्टरशॉक्स आए. उन आफ्टरशॉक्स में से एक जो शुरुआती भूकंप के लगभग नौ घंटे बाद आया था, लगभग पहले जितना ही मजबूत था और इसकी तीव्रता 7.5 मापी गई थी. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि सोमवार का पहला भूकंप तुर्की के गाजियांटेप शहर के पास करीब 18 किलोमीटर (11 मील) की गहराई में सुबह 4:17 बजे (0117 जीएमटी) आया, जहां करीब 20 लाख लोग रह रहे थे. निवासियों से भरी हजारों बहुमंजिला अपार्टमेंट इमारतें तुर्की में मलबे में तब्दील हो गईं. जबकि सीरिया ने दर्जनों इमारत ढहने की घोषणा की, साथ ही अलेप्पो में पुरातात्विक स्थलों को भी नुकसान पहुचा.

क्या भूकंप की भविष्यवाणी की जा सकती है?

भूकंप की भविष्यवाणियों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं होने के दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए डच शोधकर्ता ने ट्वीट किया, “हां, ग्रहों और चंद्रमा के प्रभाव को लेकर वैज्ञानिक समुदाय के भीतर बहुत विरोध है. लेकिन ऐसा कोई विस्तृत शोध नहीं है जो इसे ‘निष्क्रिय’ करे यह केवल एक धारणा है.”

भूकंप की भविष्यवाणियों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं होने के दावे के जवाब में फ्रैंक हॉगरबीट्स ने ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि सक्रिय दोषों वाले स्थानों में हमेशा भूकंप आने की संभावना होती है, लेकिन विशिष्ट पूर्वानुमान परीक्षण किए जाने पर यादृच्छिक से बेहतर प्रदर्शन नहीं करते हैं. सहसंबंध ग्रहों के संरेखण के दावों को गलत साबित किया गया है.

भारत ने तुर्की को राहत भेजी

इस बीच, मंगलवार को एनडीआरएफ के खोज और बचाव दल के साथ राहत सामग्री का पहला जत्था भूकंप प्रभावित देश के लिए रवाना हुआ. विदेश मंत्रालय (ईएएम) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने तुर्की जाने वाली टीम की तस्वीरें और वीडियो शेयर किए और कहा कि तुर्की की सहायता के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड, चिकित्सा आपूर्ति, ड्रिलिंग मशीन और अन्य आवश्यक उपकरण भेजे गए हैं. तीन मजबूत भूकंपों ने देश को झकझोर कर रख दिया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें