Khalistan: ‘तिंरगे का अपमान नहीं सहेगा हिंदुस्तान’, खालिस्तानियों को जयशंकर ने दी ये चेतावनी

S Jaishankar Warning: तिरंगे (Tricolour) के अपमान पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा कि भारत ऐसा देश नहीं है जो अपने नेशनल फ्लैग (National Flag) को अपमानजनक तरीके से नीचे उतारे जाने को बर्दाश्त कर ले क्योंकि भारत ‘बहुत दृढ़’ होने के साथ ही ‘बहुत जिम्मेदार’ भी है. इस दौरान एस. जयशंकर ने पिछले महीने लंदन में हुई उस घटना का जिक्र किया, जिसमें प्रदर्शनकारियों के एक गुट ने इंडियन हाई कमीशन पर फहराए गए तिरंगे को गिराया था और अलगाववादी खालिस्तानी झंडे लहराए थे. प्रदर्शनकारियों ने खालिस्तान (Khalistan) के समर्थन में नारे भी लगाए थे. जयशंकर ने बताया कि इस घटना के बाद भारत विरोधियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए इंडियन हाई कमीशन की बिल्डिंग पर उससे भी बड़ा तिरंगा लगाया गया.

भारत विरोधियों को दो टूक

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि आपने पिछले कुछ दिनों में कनाडा, लंदन, सैन फ्रांसिस्को और ऑस्ट्रेलिया में कुछ घटनाएं देखीं. ये अब वो भारत नहीं है जो किसी के द्वारा अपने नेशनल फ्लैग को नीचे उतारा जाना सहन कर लेगा. उन्होंने आगे कहा कि जब ये घटना हुई तो हमारे हाई कमीशन ने पहले से भी बड़ा तिरंगा उस बिल्डिंग पर लगा दिया.

तिरंगे का अपमान नहीं करेंगे बर्दाश्त

जयशंकर ने कहा कि ये न केवल खालिस्तानियों, बल्कि ब्रिटेनवासियों के लिए भी कड़ा जवाब था. ये इस बात का प्रतीक है कि ये हमारा नेशनल फ्लैग है और अगर किसी ने इसका अपमान करने का प्रयास किया तो हम इससे भी बड़ा नेशनल फ्लैग लगा देंगे.

भारत ने लिया ये एक्शन

उन्होंने आगे कहा कि आज एक अलग भारत है. ऐसा भारत जो बहुत जिम्मेदार है और साथ-साथ बहुत मजबूत भी है. लंदन में हुई इस घटना के बाद, भारत ने अपने डिप्लोमेटिक मिशन की सुरक्षा को लेकर यूके सरकार के सामने अपना सख्त विरोध दर्ज कराया. इसके अलावा भारतीय उच्चायोग के परिसर में पर्याप्त सुरक्षा की कमी पर भी सवाल उठाया.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें