Life Expectancy: लंबी हो तेरी उमर…’ 140 साल तक जिंदा रह सकता है इंसान, इन वैज्ञानिकों का बड़ा दावा

How Long Humans Live on earth: कोई इंसान कितने साल तक जिंदा रह सकता है? भारत के श्रषि-मुनि और बड़े बूढ़े ‘आयुष्मान भव’ और ‘जीते रहो’ कहकर अपने से छोटों को लंबी उम्र की आशीर्वाद देते थे. पहले जब प्रदूषण नहीं था. खान-पान में इतनी मिलावट और बेइमानी नहीं थी, तब लोग बिना बीमारी के लंबा जीवन जी लेते थे. जैसे जैसे समय बीता नई-नई बीमारियां बढ़ती गईं और इंसान की उम्र को लेकर फिर सवाल उठने लगे. इस बीच ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने 19 देशों में अध्‍ययन के बाद दावा किया है कि इंसान 140 साल की उम्र तक जीवित रह सकता है. इतना ही नहीं, उम्र में वृद्ध‍ि होती जा रही है.

हैरान करने वाला दावा

जी हां! हैरान होने की जरूरत नहीं है. वैज्ञानिकों ने एक और हैरान करने वाला दावा किया है. एक विशाल और विराट शोध के हवाले से कहा जा रहा है कि इंसान अभी पूरी उम्र नहीं जी पाया. जबकि वह 140 साल तक बड़े आराम से जिंदा रह सकता है.

पहले के शोध में बस इतनी बताई गई थी उम्र

पहले हुए रिसर्च में ये दावा किया गया था मानव अपने जीवनकाल में 120 साल तक जी सकता है. ये आंकड़ा भारतीय ज्योतिष के हिसाब से दीर्घ आयु के पैमाने से मिलता जुलता था. लेकिन फ्रांस की जीन कैलमेंट (oldest human in earth) ने ये मिथक तोड़ दिया वो 122 साल और 164 दिन तक जिंदा रहीं. 25 साल से इस उम्र तक कोई नहीं पहुंच पाया. इसल‍िए वैज्ञानिक उनकी उम्र को लेकर संदेह भी करते हैं. पर अब वैज्ञानिकों का कहना है कि इंसान 140 साल की उम्र तक जी सकता है.

महिलाएं कितना जी सकती हैं?

जॉर्जिया यूनिवर्सिटी की रिसर्च टीम ने ब्रिटेन में 1880 में पैदा हुए लोगों के जीवन काल का विश्लेषण किया ताकि पता लगाया जा सके कि हकीकत क्‍या है. उन्‍होंने अंदाजा लगाया कि 1970 में पैदा हुए पुरुष 141 वर्ष की आयु तक जी सकते हैं. वहीं 1970 में पैदा हुई महिलाएं 131 की उम्र तक पहुंच सकती हैं. हालांकि, ये अनुमान कितने मजबूत हैं, इस पर सवाल उठ सकते हैं. इस शोध के मुताबिक 90 के दशक के मुकाबले मौजूदा समय में ज्‍यादातर लोग अध‍िक उम्र जी रहे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें