US ने क्यों रोके भारतीय हीरा कंपनियों के 2 अरब रुपये, हरकत में आई भारत सरकार, उठाया ये कदम

World News in Hindi: भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका से स्वीकृत रूसी हीरा प्रमुख अलरोसा के साथ कथित व्यापार संबंधों के कारण जब्त की गई कम से कम दो भारतीय हीरा कंपनियों के 26 मिलियन डॉलर (2,14,77,96,300.00 INR) जारी करने के लिए कहा है. रॉयटर्स के मुताबिक तीन भारतीय सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

दो सूत्रों ने कहा कि प्रतिबंधों की निगरानी करने वाली अमेरिकी ट्रेजरी इकाई, विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (ओएफएसी) ने इस साल की शुरुआत में फंड को फ्रीज कर दिया. दोनों भारत सरकार के अधिकारी हैं, लेकिन मामले की संवेदनशीलता का हवाला देते हुए उन्होंने अपनी या कंपनी की पहचान बताने से इनकार कर दिया.

भारतीय व्यवसाय के खिलाफ पहला कदम
पिछले साल यूक्रेन पर रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण और उसके बाद रूसी संस्थाओं पर पश्चिमी प्रतिबंधों के बाद ओएफएसी द्वारा रोक किसी भी भारतीय व्यवसाय के खिलाफ पहला ज्ञात दंडात्मक उपाय है.

जब भारतीय कंपनियों की संयुक्त अरब अमीरात स्थित इकाइयों ने कच्चे हीरे खरीदने के लिए उन्हें स्थानांतरित करने की कोशिश की तो ओएफएसी ने धनराशि रोक दी. हालांकि यह निर्धारित नहीं हो सका कि पैसा अलरोसा या किसी अन्य पार्टी को हस्तांतरित किया जा रहा था या नहीं.

भारत सरकार की क्या रही प्रतिक्रिया
भारत सरकार के एक सूत्र ने कहा, ‘सरकार ओएफएसी की कार्रवाई से अवगत है और उसने इस पर बातचीत शुरू कर दी है. समस्या अलरोसा के साथ व्यापार संबंधों के संदेह की थी.’

सूत्र ने कहा, कार्रवाई से प्रभावित भारतीय कंपनियों ने सरकार को बताया है कि भुगतान या तो गैर-स्वीकृत रूसी संस्थाओं के लिए थे या पिछले साल अप्रैल में अलरोसा पर प्रतिबंध लागू होने से पहले पूरे किए गए ऑर्डर के लिए थे.

रॉयटर्स के मुताबिक दुनिया में कच्चे हीरों के सबसे बड़े उत्पादक, राज्य-नियंत्रित अलरोसा ने इस बारे में किए गए ईमेल का जवाब नहीं दिया. भारत के व्यापार और विदेश मंत्रालय और अमेरिकी राजकोष विभाग ने भी इस मामले में कोई जवाब नहीं दिया.

भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी हीरा प्रसंस्करण क्षमता है. 31 मार्च को समाप्त हुए पिछले वित्तीय वर्ष में 22 अरब डॉलर से अधिक मूल्य के पॉलिश किए गए हीरे का निर्यात किया गया था. उद्योग, मुख्य रूप से पश्चिमी राज्य गुजरात में स्थित है. भारत अमीरात, बेल्जियम और रूस, संयुक्त अरब जैसे देशों में आपूर्तिकर्ताओं से कच्चे हीरे खरीदता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें