Karnataka Politics: क्या है ऑपरेशन हस्त, जिसके जरिए 2024 में BJP को पटखनी देने की तैयारी में है कांग्रेस

BJP Vs Congress: सियासत में टाइमिंग का भी बड़ा महत्व होता है. संभावनाओं का दूसरा नाम राजनीति है. ऐसे में हाल ही में कर्नाटक में एक अभिनेता की बर्थडे पार्टी पर बीजेपी के दो नेताओं ने डिप्टी CM डीके शिवकुमार (D K Shivakumar) से मुलाकात की तो लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर ऑपरेशन हस्त की चर्चा शुरू हो गई. एक और उदाहरण दें तो करीब एक हफ्ते पहले कांग्रेस विधान परिषद सदस्य एवं पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर ने कहा कि हम बीजेपी में तोड़फोड़ नहीं कर रहे हैं. बीजेपी की मौजूदा व्यवस्था के चलते लोग कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं. स्वेच्छा से एक पार्टी से दूसरी पार्टी में जाना यह कोई ऑपरेशन नहीं है. यानी इसके लिए कांग्रेस पार्टी को ऑपरेशन हस्त चलाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बीजेपी से 10, 20, 30 लोग कांग्रेस में आ सकते हैं.

क्या है ऑपरेश हस्त?

कर्नाटक कांग्रेस राज्य में आगामी 2024 लोकसभा चुनाव से पहले प्रमुख बीजेपी नेताओं को अपने पाले में खींचने की योजना बना रही है.’ऑपरेशन हस्त’ (कन्नड़ में हस्त का मतलब हाथ) नाम की कवायद के तहत कांग्रेस अगले साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी को तगड़ा झटका देना चाहती है. ‘ऑपरेशन हस्त’ के जरिए जिन राज्यों में कांग्रेस पार्टी सत्ता में है, वहां पर वो बीजेपी के सीनियर और जनाधार वाले नेताओं को अपने पाले में लाने की कोशिश करेगी. इस ऑपरेशन को बीजेपी के कथित ‘ऑपरेशन लोटस’ का बदला माना जा रहा है, जैसा कि 2019 में हुआ था जब कर्नाटक में सत्तारूढ़ गठबंधन के 17 विधायकों की अयोग्यता के कारण कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन की सरकार गिर गई थी.

fallback

इन नेताओं पर कांग्रेस की नजर!

कर्नाटक में बीजेपी नेताओं को कांग्रेस में शामिल करने के लिए ‘ऑपरेशन हस्त’ के चलने की अटकलों के बीच बीजेपी के पूर्व मंत्री बीसी पाटिल और पूर्व विधायक नरसिम्हा नाइक ने कन्नड़ अभिनेता सुदीप संजीव के जन्मदिन पर डीके शिवकुमार से मुलाकात की. न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से यह खबर 3 सितंबर को आई, इसके कुछ देर बाद रविवार को पाटिल और नाइक ने बीजेपी को छोड़ने और कांग्रेस में शामिल होने की संभावना से इनकार कर दिया. पाटिल और नाइक ने फाइव स्टार होटल में डीके शिवकुमार के साथ मुलाकात को महज एक संयोग बताते हुए पत्रकारों से कहा, ‘यह एक अप्रत्याशित मुलाकात थी. उन्हें उम्मीद नहीं थी कि शिवकुमार भी उस मौके पर वहां आएंगे.’

fallback

सियासत में कुछ भी बेमतलब नहीं होता है. सूत्रों की मानें तो इसी ऑपरेशन हस्त के तहत बीजेपी के पूर्व मंत्री एस.टी. सोमशेखर और एम.टी.बी. नागराज के कांग्रेस में शामिल होने की संभावना है. दोनों कांग्रेस में थे और ‘ऑपरेशन लोटस’ शुरू करने के बाद BJP में शामिल हुए थे. आपको बताते चलें कि सोमशेखर, जो कि यशवंतपुर से मौजूदा BJP विधायक हैं, ने हाल ही में एक सार्वजनिक समारोह में कहा था- ‘शिवकुमार मेरे ‘गुरु’ हैं. राजनीतिक रूप से मैंने जो कुछ भी हासिल किया है, वह डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार का आशीर्वाद है.’ उनकी टिप्पणी से बीजेपी को शर्मिंदगी उठानी पड़ी थी.

 ‘ऑपरेशन हस्त’ के बारे में डीके शिवकुमार का बयान

इससे पहले कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए एच. विश्‍वनाथ भी कह चुके हैं कि वो कांग्रेस में वापसी करेंगे. सूत्रों ने बताया कि डिप्टी सीएम शिवकुमार ने ‘ऑपरेशन हस्त’ की कमान संभाली है. ‘ऑपरेशन हस्त’ के बारे में पूछे जाने पर शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस का मुख्य लक्ष्य लोकसभा चुनाव है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें