US ने दी धमकी, उत्तर कोरिया ने अगर रूस को दिए हथियार तो चुकानी होगी इसकी कीमत

Russia Ukraine War: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग (Kim Jong Un) उन की हथियार वार्ता की खबरों के बीच व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को चेतावनी दी कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध (Ukraine War) में रूस (Russia) को हथियार मुहैया कराने के लिए उत्तर कोरिया को कीमत चुकानी पड़ सकती है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, ‘उन्हें अंतरराष्ट्रीय समुदाय में इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.’ उन्होंने कहा कि यह ‘बहुत कुछ कहता है कि रूस को उत्तर कोरिया जैसे देश की ओर रुख करना पड़ रहा है.’

रिपोर्टों के अनुसार, प्रतिबंधों से प्रभावित रूस अपनी सेनाओं को मजबूत करने के लिए अपने सहयोगी से अधिक सैन्य आपूर्ति प्राप्त करने की उम्मीद कर रहा है.  

रूसी रक्षा मंत्री का उत्तर कोरिया दौरा
व्हाइट हाउस ने कहा कि जुलाई में, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने यूक्रेन में चल रहे युद्ध के लिए अतिरिक्त हथियार हासिल करने के लिए उत्तर कोरिया का दौरा किया. क्रेमलिन (Kremlin) ने मंगलवार को कहा कि वह किम और पुतिन के बीच शिखर वार्ता की पुष्टि नहीं कर सकता. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, ‘हमें इस पर कुछ नहीं कहना है.’

शोइगू ने सोमवार को कहा कि रूस उत्तर कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास करने पर विचार कर रहा है. TASS समाचार एजेंसी के हवाले से उन्होंने कहा, ‘क्यों नहीं? वे हमारे पड़ोसी हैं.

पिछले हफ्ते, संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि रूस कई प्रकार के युद्ध सामग्री और आपूर्ति हासिल करने के लिए उत्तर कोरिया के साथ गुप्त बातचीत में लगा हुआ है.

इस रूसी शहर में मिल सकते हैं दोनों नेता
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक किम के प्योंगयांग से प्रशांत तट पर रूस के व्लादिवोस्तोक शहर तक एक बख्तरबंद ट्रेन में जाने की संभावना है, जहां उनकी पुतिन से मुलाकात हो सकती है.

अधिकारियों के अनुसार, दोनों नेता ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में भाग लेने के लिए व्लादिवोस्तोक में सुदूर पूर्वी संघीय विश्वविद्यालय के परिसर में मौजूद रहेंगे, जो 10 से 13 सितंबर तक चलने वाला है.

अधिकारियों ने कहा कि किम के पियर 33 का दौरा करने की भी संभावना है, जहां रूस के प्रशांत बेड़े के नौसैनिक जहाज रुकते हैं. बता दें उत्तर कोरिया द्वारा 9 सितंबर को अपनी स्थापना की वर्षगांठ मनाई जाती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें