कमला हैरिस बनीं उप राष्ट्रपति पद की दावेदार, जीतने पर बन जाएगा अमेरिका में ये इतिहास

जनई दिल्ली: अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी (American Democratic Party) की ओर से राष्ट्रपति पद (President Candidate) के उम्मीदवार जोए बिडेन ने उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए कमला हैरिस को चुना है, जो भारतीय-जमैकन मूल की अमेरिकी हैं. अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं.

ऐसा पहली बार हुआ है कि अमेरिका के उप राष्ट्रपति पद के लिए किसी भारतीय-अमेरिकी (Indian- American) महिला को मुख्य पार्टी की ओर से टिकट मिला हो. अगर कमला हैरिस ये चुनाव जीतती हैं, तो वे उपराष्ट्रपति पद पर पहुंचने वाली पहली महिला होंगी. इससे पहले उप राष्ट्रपति पद पर दो महिलाएं गेराल्डाइन फरेरो(1984) और सारा पालिन(2008) ये चुनाव हार चुकी हैं.

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जोए बिडेन ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘मुझे ये बताते हुए गर्व हो रहा है कि मैंने कमला हैरिस को अपना उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार चुना है.बहादुर योद्धा और अमरीका के सबसे बेहतरीन नौकरशाहों में से एक कमला हैरिस मेरी सहयोगी रहेंगी.’

कमला हैरिस ने ट्वीट कर बिडेन का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, ‘बिडेन अमरीकी लोगों को एक कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने हमलोगों के लिए लड़ते हुए अपनी पूरी ज़िंदगी लगा दी. और राष्ट्रपति के तौर पर वो एक ऐसा अमरीका बनाएंगे जो कि हमारे आदर्शों पर खरा उतरेगा. मैं अपनी पार्टी की तरफ़ से उप-राष्ट्रपति के उम्मीदवार की हैसियत से उनके साथ शामिल होने पर गर्व महसूस करती हूं और उनको अपना कमांडर-इन-चीफ़ बनाने के लिए जो भी करना पड़ेगा वो करूंगी.’

डेमोक्रेटिक पार्टी के महत्वपूर्ण लोगों ने कमला हैरिस की उम्मीदवारी का समर्थन किया है. जिनमें हाउस स्पीकर नैंनी पेलोसी और पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, बराक ओबामा का भी नाम शामिल हैं. इन नेताओं ने कमला हैरिस को बेहद मजबूत और अच्छा उम्मीदवार करार दिया. हालांकि अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति और अगले चुनाव में फिर से रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कमला हैरिस की उम्मीदवारी पर जोए बिडेन पर अपने ही तरीके से हमला बोला. उन्होंने कहा कि बिडेन के इस फैसले से बहुत लोग लोग खुद को शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं.बता दें कि कैलिफ़ोर्निया की सांसद कमला हैरिस एक समय जोए बिडेन को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए चुनौती दे रहीं थीं, लेकिन राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर होने के बाद उनके नाम की चर्चा हमेशा से हो रही थी कि जो बिडेन उन्हें उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना साथी उम्मीदवार चुनेंगे. कमला हैरिस का जन्म कैलिफ़ोर्निया के ऑकलैंड में हुआ था. उनके माता-पिता प्रवासी थे. उनकी मां का जन्म भारत में हुआ था, जबिक उनके पिता जमैकन थे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें