Libya: बाढ़ से 5,000 से ज्यादा लोगों की मौत की आशंका, लगभग 10,000 लापता

Libya Flood: पूर्वी लीबिया के बाढ़ प्रभावित डर्ना शहर में 5,000 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है और लगभग 10,000 लोग अभी भी लापता हैं. स्थानीय अस्पताल निदेशक और रेड क्रॉस ने मंगलवार (12 सितंबर) को यह जानकारी दी.  पूर्वी लीबिया को नियंत्रित करने वाले प्रशासन के एक मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में मूसलाधार बारिश लाने वाले तूफान के कारण बांध टूटने के बाद आई बाढ़ से शहर का एक चौथाई हिस्सा नष्ट हो गया.

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, आंतरिक मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि भूमध्यसागरीय तूफान डेनियल के कारण आई बाढ़ से अकेले डर्ना शहर में मरने वालों की संख्या 5,300 से अधिक हो गई है.

लीबिया में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ द रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसाइटीज़ (आईएफआरसी) के प्रमुख ने कहा कि बड़ी बाढ़ के बाद लगभग 10,000 लोगों के लापता होने का अनुमान है, और मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है.

डर्ना के हालात
सप्ताहांत में तूफान डेनियल के भूमध्य सागर से गुज़रने के बाद बाढ़ आई, जिसके कारण पिछले दो दिनों में लीबिया सहित कई देशों में तेज़ हवाएं और भारी बाढ़ आई.

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, एक टीम जो सोमवार (11 सितंबर) से डर्ना में काम कर रही है, ने कहा कि 5,000 से अधिक लोग लापता हैं, जबकि सामान्य रूप से शुष्क नदी घाटी में आए बाढ़ के पानी की तीव्रता से लगभग 7,000 लोग घायल हो गए हैं.

वाहदा अस्पताल के निदेशक मोहम्मद अल-काबिसी के हवाले से रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया कि शहर के दो जिलों में से एक में 1,700 लोग मारे गए और दूसरे में 500 लोग मारे गए.

नागरिक उड्डयन मंत्री और पूर्व को नियंत्रित करने वाले प्रशासन में आपातकालीन समिति के सदस्य हिचेम अबू चकिउआट ने पहले समाचार एजेंसी को बताया था, ‘जब मैं कहता हूं कि शहर का 25% हिस्सा गायब हो गया है तो मैं अतिशयोक्ति नहीं कर रहा हूं. कई, कई इमारतें ढह गई हैं.’ 

यह बयान तब दिया गया जब अधिकारी ने कहा कि वह लगभग 125,000 निवासियों के तटीय शहर डर्ना से लौटा है और स्थिति को ‘बहुत विनाशकारी’ बताया.  अबू चकिउआट ने रॉयटर्स को बताया, ‘शव हर जगह पड़े हैं – समुद्र में, घाटियों में, इमारतों के नीचे.’

ट्यूनीशिया से वीडियो लिंक के माध्यम से जिनेवा में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, आईएफआरसी के एक प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख तमेर रमजान ने कहा, ‘हम अपने स्वतंत्र सूचना स्रोतों से पुष्टि कर सकते हैं कि अब तक लापता लोगों की संख्या 10,000 तक पहुंच रही है.’

इस बीच, लीबिया के रेड क्रिसेंट के प्रवक्ता तकफिक शुकरी ने कहा कि 2,084 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है.

नुकसान और मदद
डर्ना जा रहे रॉयटर्स के एक पत्रकार ने देखा कि सड़कों के किनारों पर वाहन पलट गए हैं, पेड़ गिरे हुए हैं और घर पानी में डूबे हुए हैं.

बाढ़ प्रभावित इलाकों के निवासियों की तस्वीरों और वीडियो का हवाला देते हुए रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बांधों के टूटने के बाद डेर्ना के सिटी सेंटर से एक व्यापक जलधारा बहती देखी गई.

2011 के नाटो समर्थित विद्रोह के बाद से लीबिया राजनीतिक रूप से पूर्व और पश्चिम में विभाजित हो गया है और दो प्रतिद्वंद्वी प्रशासन प्रभारी हैं और सार्वजनिक सेवाएं चरमरा रही हैं.

पूर्वी लीबियाई सरकार के प्रमुख, ओसामा हमद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त नहीं है और वह देश के पूर्वी क्षेत्रों में काम करते हैं जो खलीफा हफ़्तार की लीबियाई राष्ट्रीय सेना (एलएनए) द्वारा नियंत्रित हैं.

त्रिपोली में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पश्चिमी सरकार का पूर्वी क्षेत्रों पर नियंत्रण नहीं है और उसने डर्ना को सहायता भेजी है. इसके अतिरिक्त, संयुक्त राज्य अमेरिका और तुर्की सहित अन्य देशों ने कहा कि वे मदद करेंगे.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, त्रिपोली और मिसराता की नगर पालिकाओं द्वारा भेजी गई चिकित्सा सहायता आपूर्ति, व्यवसायियों के दान के साथ, मंगलवार (12 सितंबर) को अल अब्रक हवाई अड्डे पर पहुंची.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें