5 दिन के युद्ध विराम के बदले में 70 बंधकों को छोड़ने को तैयार, हमास का बड़ा बयान

फिलिस्तीनी समूह हमास की सशस्त्र शाखा ने सोमवार को कहा कि ग्रुप पांच दिन के संघर्ष विराम के बदले में गाजा में रखे गए 70 बंधकों (महिलाओं और बच्चों) को रिहा करने के लिए तैयार है. ग्रुप ने यह भी जानकारी दी कि यह बात उसने कतरी मध्यस्थों को बता दी है.

रॉयटर्स के मुताबिक हमास की सशस्त्र शाखा अलकासम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू उबैदा ने कहा, ‘संघर्षविराम में पूर्ण युद्धविराम और गाजा पट्टी में हर जगह सहायता और मानवीय राहत की अनुमति शामिल होनी चाहिए.’ ग्रुप के टेलीग्राम चैनल पर एक रिकॉर्डेड ऑडियो में यह कहा गया

गाजा के अस्पतालों में खस्ता हालात
इजरायल के लगातार जारी हमलों के बीच गाजा के दो सबसे बड़े अस्पतालों के अंदर स्थिति बिगड़ती जा रही है. सीएनएन के मुताबिक फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि ईंधन और बिजली की कमी के कारण अल-शिफ़ा अस्पताल और अल-कुद्स अस्पताल दोनों में अब काम नहीं हो पा रहा है.

इजरायल ने अस्पतालों के आसपास कार्रवाई को बताया सही
संयुक्त राष्ट्र और अन्य की आलोचना के बावजूद, इजरायल ने जोर देकर कहा है कि अस्पताल के आसपास सैन्य कार्रवाई करना उचित है. इजरायली सेना का आरोप है कि हमास अस्पतालों को इस्तेमाल ठिकानों के रूप में उपयोग करता है और उनके नीचे सुरंगों में हथियार छिपाता है, हालांकि हमास ने इन आरोपों से इनकार किया है.

बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया था. हमले में 1200 इजरायली मारे गए थे जिनमें अधिकतर सिविलियन थे और करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया गया था. इस हमले के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया और हमास के नियंत्रण वाले गाजा पट्टी पर हमला शुरू कर दिया. सीएनएन के मुताबिक इजरायली हमले की वजह से गाजा में अब तक करीब 11,180 लोगों की मौत हो चुकी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें