रिपब्लिक डे पर चीफ गेस्‍ट के लिए फ्रांस के राष्‍ट्रपति को किया गया आमंत्रित, 1950 के बाद छठा मौका

फ्रांसीसी राष्ट्रपति R को 2024 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया गया है। यह किसी फ्रांसीसी नेता को आमंत्रित किए जाने का छठा मौका है. 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर महत्वपूर्ण कार्यक्रम, 1950 के उस दिन की याद में जब भारत का संविधान लागू हुआ, जो देश के एक गणतंत्र में परिवर्तन का प्रतीक था. 

फ्रांस के मैक्रों को निमंत्रण भारत-फ्रांस के मजबूत होते रिश्तों को दर्शाता है. बता दें प्रधानमंत्री मोदी 14 जुलाई को पेरिस में होने वाली बेस्टाइल डे परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए थे. 

भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक सैन्य बैंड के नेतृत्व में सेना के तीनों अंगों की 241 सदस्यीय भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी ने भी परेड में भाग लिया था. भारतीय सेना की टुकड़ी का नेतृत्व पंजाब रेजिमेंट ने राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट के साथ किया. हाशिमारा के 101 स्क्वाड्रन से भारतीय वायु सेना के राफेल जेट परेड के दौरान फ्लाई पास्ट का हिस्सा बने थे. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बेस्टाइल डे परेड में सम्मानित अतिथि बनने वाले भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने. इससे पहले 2009 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह परेड में अतिथि के रूप में शामिल हुए थे. 

बाइडेन के शामिल होने की थी उम्मीद
इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने की उम्मीद थी. भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने सितंबर में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन को अगले साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है. हालांकि ऐसा हो नहीं सका.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें