गांवों में आकार ले रही आवासीय कालोनियां

विकास ॥ कोलार के आसपास बन रहे बिल्डर्स के अनेक प्रोजेक्ट
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
हुजूर विधानसभा के अंतर्गत आने वाले गांवों की तस्वीर अब धीरे-धीरे बदलती नजर आ रही है। यहां पंचायत क्षेत्रों के गांवों में घरौंदे तैयार हो रहे हैं। ये घरौंदे आने वाले दिनों में शहरी आबादी को यहां बढ़ाएंगे। जिस तेजी के साथ कोलार में जमीन के दाम बढ़े हैं और बड़े-बड़े बिल्डरों ने आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में कवर्ड कैम्पस और सेटेलाइट कालोनियां आकार ले रही हैं। कोलार के आसपास एक दर्जन से अधिक कालोनियों को आकर दिया जा रहा है। आवासीय क्षेत्र के लिए यहां की डिमांड लगातार बढ़ रही है। वहीं बिल्डरों ने ग्रामीण क्षेत्रों की जमीनों के दाम भी आसमान पर पहुंचा दिए हैं। आने वाले दो-तीन वर्षों के अंतराल में गांव शहरी क्षेत्र बन जाएगा। गांव के आसपास जब कालोनियां रोशनी से जगमग होंगी तो यहां का वातावरण भी परिवर्तित होगा। सड़क चौड़ीकरण की मांग को यहां प्रमुखता से उठाया गया था। इनायतपुर के पास वर्षों पुराने पुल का भी चौड़ीकरण कार्य भी हाल ही मेें कराया है। वहीं इस मार्ग पर अंधेरा होने के कारण रात्रि के समय यहां लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्र में जब सेटेलाइट कालोनियों के अंदर लोग रहने पहुंचेंगे तो उन्हें आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।
बताया जाता है कि कोलार उपनगर के साथ ही अब ग्राम पंचायत क्षेत्र में भी कालोनियों का निर्माण तेजी से हो रहा है, जिस तरह बिल्डरों ने लोगों का ध्यान इस क्षेत्र की ओर आकर्षक विज्ञापन से खींचा है। आने वाले दो वर्षों के दौरान कोलार से लगे पंचायत क्षेत्र में बड़ी-बड़ी कालोनियां नजर आएंगी। सरकार की उदासीनता के चलते कोलार का विकास नहीं हो रहा है और यहां की सबसे बड़ी पेयजल समस्या के लिए कोई सकारात्मक पहल नहीं हो पाई, मगर इसके आसपास ग्रामीण अंचलों में सेटेलाइट कालोनियों के निर्माण से इन क्षेत्रों में विकास की उम्मीद बन गई है। कोलार क्षेत्र के कई बड़े बिल्डर नयापुरा से आगे कालोनी विकसित कर रहे हैं, जहां एक हजार रुपए से लेकर दो हजार रुपए वर्गफुट तक के दामों पर फ्लैट बनाकर बेचने का कारोबार शुरू हो गया है। कोलार उपनगर से लगे ग्राम पंचायत क्षेत्र में करीब दो हजार मकानों की अलग-अलग कालोनियां विकसित की जा रही है। यहां मोटे तौर पर फ्लैटों की कीमत 15 से 25 लाख रुपए बताई जा रही है।
वर्जन
कोलार के ग्रामीण क्षेत्र में बन रही सेटेलाइट कालोनियां से गांवों को भी विकास की सौगात मिल रही है। इनायतपुर के आसपास वाले ग्रामीण क्षेत्रों में सड़का का निर्माण किया गया है।
मंजीत मारण क्षेत्रीय, पार्षद


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें