पहाड़ों में ‘बर्फ’काल! दिल्ली-NCR में शीतलहर का प्रहार! UP में बदली स्कूलों की टाइमिंग

नए साल 2024 के पांचवें दिन बहुत ठंड (Winter Today) है. कड़ाके की सर्दी ने जैसे लोगों की कुल्फी जमा दी है. जमीन से लेकर पहाड़ तक मौसम की मार है. राजधानी दिल्ली समेत सभी उत्तरी राज्यों में घने कोहरे का अलर्ट (Dense Fog Alert) है. लोगों की लगातार ठिठुरन बढ़ रही है. सर्दी के चलते राजस्थान के जयपुर में छुट्टी बोल दी गई है. 13 जनवरी तक जयपुर में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे. इसके अलावा, यूपी में ठंड के मद्देनजर स्कूलों की टाइमिंग (UP Schools Timing) में बदलाव किया गया है. यूपी में स्कूल अब सुबह 10 बजे से 3 बजे तक चलेंगे. अभी तक स्कूलों की टाइमिंग साढ़े 8 बजे से 2 बजे तक थी. देश के अलग-अलग राज्यों में सर्दी का हाल क्या है? आइए जानते हैं.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में सबसे कम तापमान है. भीषण सर्दी से जनजीवन ठिठुर रहा है. कश्मीर में शीत लहर काफी बढ़ गई है और रात का पारा कई डिग्री नीचे है. डल झील में शिकारों की भारी तादाद है. लेकिन आधे से ज्यादा झील के जमने से इनको बर्फ की परतें तोड़कर किनारे तक जाना पड़ता है. हालांकि, शिकारे वाले खुश हैं क्योंकि जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही है सैलानियों की तादाद भी बढ़ती जा रही है.

मैदानी इलाकों में सर्दी का प्रकोप

कश्मीर के पहाड़ों के साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ गई है. दिल्ली में आज तापमान 13 से 6 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. यानी राजधानी और आस-पास के शहरों में रहने वाले लोग ठंड से ठिठुरते रहेंगे. ठंड बढ़ी तो कोहरे का असर भी बढ़ने लगा है. सुबह और रात के वक्त उत्तर भारत का हर शहर कोहरे से ढक जाता है. इसी कोहरे की वजह से ट्रेनें भी कई घंटों की देरी से चल रही हैं. इसके साथ हर दिन फ्लाइट्स का डाइवर्जन भी देखने को मिल रहा है.

उत्तराखंड में सर्दी का सितम

जान लें कि उत्तराखंड के तापमान में भी भारी गिरावट है. बारिश और बर्फबारी के बीच मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों तक उत्तराखंड में घने कोहरे की बात कही है. 9 और 10 जनवरी को उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम तक बारिश देखने को मिल सकती है. बारिश के साथ-साथ उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है.

जयपुर के स्कूलों में कर दी गई छुट्टी

पहाड़ी इलाकों की तरह रेगिस्तान में भी सर्दी का सितम है. राजस्थान के बीकानेर और दूसरे इलाकों में लोग काफी परेशान हैं. सर्दी से ठिठुरन काफी बढ़ी हुई है तो ट्रेनें लेट चल रही हैं. यात्री परेशान हैं. पारा 4 डिग्री तक पहुंचा हुआ है. राजस्थान के जयपुर में 13 जनवरी तक सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद कर दिए गए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें