स्कूल वैन में एलपीजी किट पर प्रतिबंध की तैयारी

प्रशासनिक संवाददाता ॥ भोपाल
स्कूल वाहनों में लगातार बढ़ते हादसों के बीच परिवहन विभाग ने अब स्कूल वैन में एलपीजी किट के इस्तेमाल पर रोक लगाने की तैयारी की है। इसके तहत वैन के साथ सभी तरह के स्कूल वाहनों में एलपीजी किट को प्रतिबंधित किया जाएगा। परिवहन विभाग ने इसके लिए परिवहन आयुक्त से एक प्रस्ताव तैयार कराया है। जल्द ही इस प्रस्ताव पर शासन निर्णय लेगा।
मोटर व्हीकल एक्ट में वैन में गैस का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार कलेक्टरों के पास है, इसीलिए शासन स्तर से इस संबंध में निर्णय लेकर सभी कलेक्टरों को इस संबंध में आदेश जारी होंगे। स्कूल वाहनों में हादसों के बीच कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं जहां चलती गाड़ी में आग लगने जैसी घटनाएं हुईं हैं। कई स्कूल वाहनों में भी ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। 16 फरवरी को ग्वालियर में एक स्कूल वैन में आग लग गई थी। इस वैन में 11 बच्चे सवार थे और ड्राइवर वैन छोड़कर भाग गया था। वैन में इंजन के पास गैस का रिसाव हो रहा था, जिससे वैन के अंदर आग भड़क गई थी। भविष्य में इस तरह की घटना दोबारा न हो, इसको लेकर परिवहन विभाग ने पूरे प्रदेश में स्कूल वैनों में एलपीजी गैस किट को प्रतिबंधित करने का फैसला लिया है।
सस्ती होती है एलपीजी गैस
पेट्रोल की बजाए एलपीजी गैस से वैन चलाना सस्ता सस्ता होता है, इसलिए स्कूल वैन संचालक एलपीजी का उपयोग ईंधन के रूप में करते हैं। सब्सिडी वाले सिलेंडर की गैस से गाड़ी चलाने पर खर्च कम आता है और बचत अधिक होती है। परिवहन विभाग का आकलन है कि अधिकांश वैन संचालक घरेलू एलपीजी का उपयोग ईंधन के रूप में करते हैं, जो कि कानूनी रूप से भी गलत है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें