निडास ट्रॉफी जीतने के बावजूद भी नहीं पूरा होगा टीम इंडिया का नंबर वन बनने का सपना!

नई दिल्ली: बांग्लादेश, भारत और श्रीलंका के बीच 6 मार्च से निडास ट्रॉफी शुरू होने जा रही है. यह टी-20 मैच की ट्राई सीरीज होगी. इस  दिया गया है. टीम की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे. कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. इसी के साथ कयास लगाए जा रहे हैं कि इस सीरीज को जीतकर टीम इंडिया टी-20 में नंबर वन बन सकती है. लेकिन आईसीसी रैंकिंग प्रिडेक्टर के मुताबिक, ऐसा होना संभव नजर नहीं आ रहा है. टीम इंडिया का टी-20 में नंबर वन बनने का सपना फिलहाल पूरा होता नजर नहीं आ रहा.

हाल ही में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को टी-2- में 2-1 से हराया था. टीम इंडिया को आईसीसी टी20 रैंकिंग में एक अंक का फायदा भी हुआ जबकि साउथ अफ्रीका ने एक अंक गंवाया. भारत और साउथ अफ्रीका ने अपना क्रमश: तीसरा और सातवां स्थान बरकरार रखा है. वर्तमान रैकिंग की बात करें तो भारतीय टीम टी20 में 122 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. पाकिस्तान 126 और ऑस्ट्रेलिया 126 अंक के साथ क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं. पाकिस्तान दशमलव की गणना में ही ऑस्ट्रेलिया से आगे है.

आईसीसी रैंकिंग प्रिडेक्टर के मुताबिक, अगर टीम इंडिया फाइनल समेत अपने पांच के पांच मैच जीतती है तो उसे रैकिंग में 1 अंक का फायदा होगा. उसके मौजूदा अंक 123 हो जाएंगे लेकिन दूसरे पायदान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया की रैकिंग में कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

इस वजह से भारतीय टीम को नहीं होगा फायदा
भारतीय टीम अगर इस ट्राई सीरीज को जीत भी लेती है तो उसकी रैंकिंग में बहुत ज्यादा सुधार न होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि टीम इंडिया जिन दो टीमों के खिलाफ खेल रही है, उनकी रैकिंग काफी खराब है. श्रीलंका 8वें स्थान पर जबकि बांग्लादेश 10वें स्थान पर है. भारत जब तक टॉप रैंक की टीमों के साथ नहीं खेलेगा तब तक भारतीय टीम को फायदा नहीं होगा. अगर भारत को टी-20 में नंबर वन बनने के सपने को पूरा करना है तो उसे पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से खेलना होगा. भारत और पाकिस्तान के बीच वर्तमान हालात को देखते हुए कोई द्विपक्षीय सीरीज होने की संभावना नहीं है. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें