टाइगर का है इन क्षेत्रों में मूवमेंट केरवा और सीहोर के जंगलों में लगी आग

सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
राजधानी के वन क्षेत्र समरधा रेंज की केरवा, भानपुर, रेंज का कठोतिया और खारी बीट का जंगलों में लगातार कई दिनों से अलग-अलग क्षेत्र में आग लगी हुई है। वहीं भोपाल वन विभाग के अमले ने जंगल में लगी आग की जानकारी नहीं ली है। स्थानीय वन अमला आग को बुझाने की मशक्कत कर रहा है। इस मामले में वन विभाग ने एक स्थानीय ग्रामीण के खिलाफ आगजनी का मामला दर्ज किया है। फिलहाल आरोपी को गिरफ्तारी नही किया जा सका है। वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक टाइगर मूवमेंट क्षेत्र समसपुरा के जंगल मे मंगलवार दोपहर दो बजे समरधा वन क्षेत्र में आग लगी हुई देखी गई थी जिसे दूसरे दिन कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाने में काबू पाया जा सका। इसमें मामले में वन विभाग ने आग लगने का कारण बताया है।जंगल मे आग लगने की दूसरी घटना भानपुर क्षेत्र में हुई है। जंगल में आगजनी की तीसरी घटना गुरूवार की सुबह हुई जिसपर शुक्रवार देर रात काबू पाया गया। समसपुरा वन क्षेत्र में अलग-अलग एक दर्जन जगह लगी इस आग ने समसपुरा और उससे लगे हुए केरवा सर्किल की गोल बीट और सिहोर की कठोतिया और खारी बीट को भी अपनी चपेट में ले लिया था।
आग बुझाने में वनकर्मी और चौकीदार जुटे रहे
इस पूरे घटनाक्रम में चौकाने वाली बात ये है कि इस बड़ी आग को बुझाने में भानपुर और समसपुरा बीट का ही स्टाफ अकेले जुटा रहा जिसने आसपास की वन समितियों और कुछ ग्रामीणों को भी अपने साथ लगाए रखा था। आग बुझाने की इस क्रिया में स्टाफ के हाथ-पैरों से लेकर कपड़े भी जल गए लेकिन इनकी मदद करने के लिए भोपाल आफिस से किसी को भी नही भेजा गया, हालांकि इस पूरे घटनाक्रम के पल-पल की खबर भोपाल समरधा रेंजर अरविंद अहिरवार को पहुचाई जा रही थी। इसमे और हैरान करने वाली बात यह है कि कई दिनों से जंगलों में एक के बाद एक, लगातार आग लग रही थी और वन उत्पाद खाक हुए जा रहे थे साथ ही करोड़ो के बजट से सहेजे जा रहे टाइगर से लेकर अन्य वन्य प्राणी भी इस क्षेत्र से निकल कर दूर भागे जा रहे थे
गांव के असामाजिक तत्वों ने लगाई थी आग
एक और धू-धू कर जल रहे जंगल की आग को बुझाने में स्थानीय वन अमला लगा हुआ था दूसरी और उनकी एक टीम आग लगने के कारणों की जांच में लगी थी। भानपुर सर्किल के अधिकारी ने बताया कि पड़ताल के दौरान समसपुरा के ही नयाडेरा, केकडय़िा गांव का राहुल नामक एक युवक सामने आया जिसने बताया कि इसी गांव के रहने वाले सिगदार भिलाला नाम के एक युवक ने जंगल जलाया है। पूछताछ में गवाही देने वाले राहुल ने वन अमले को बताया कि दोपहर 12 बजे सिगदार भिलाला ने उससे कहा कि आओ राहुल जंगल से लकड़ी काट कर लाते है लेकिन गांव से जंगल पहुचते ही भिलाला ने माचिस जलाकर अलग-अलग 12 जगह आग लगा दी और वहाँ से भाग निकल।
भोपाल सहिल आस-पास के वन क्षेत्रों में तीन दिन से जंगल में आगजनी हुई थी । सभी जगहों पर वनकर्मी और क्रेक टीम की मदद से आग बुझाई जा चुकी है। कहीं किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। घास और कुछ पेड़ आग की चपेट में आ गए है।
> एस पी तिवारी, सीएफ ,भोपाल


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें