इस देश के खास चौराहे पर लगी कुत्ते की सोने की मूर्ति, पुतिन को दिया गया था गिफ्ट

अशगबत: तुर्कमेनिस्तान (Turkmenistan) का राष्ट्रीय गौरव (National Pride) क्या है? क्या आप जानते हैं कि अल्बई नस्ल का ये कुत्ता तुर्कमेनिस्तान के लिए किसी राष्ट्रीय हीरो सरीखा है और इसकी स्वर्ण जणित मूर्ति तुर्कमेनिस्तान की राजधानी के खास चौराहे पर लगाई गई है. खास तो ये भी है कि इस कुत्ते की नस्ल के एक खास पिल्ले को तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को भी उपहार में दिया है, जो उन्हें बेहद पसंद आया.

तुर्कमेनिस्तान के कुत्तों और घोड़ों की है खास पहचान
तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुर्बांगुली बेर्दिमुहम्मेदोव ने अपने पसंदीदा कुत्ते की करीब 50 फुट ऊंची मूर्ति बनवाई है. इस मूर्ति को तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अशगबत के नए इलाके में स्थापित किया गया है. 2007 से देश की सत्ता पर काबिज कुरबांगुली बेर्दयमुखमेदोव (Kurbanguly Berdymukhamedov) ने बीते बुधवार को अल्बई प्रजाति के इस कुत्ते की विशाल मूर्ति का अनावरण किया.

कुत्ते की बनाई ‘सोने’ की मूर्ति
वहां की सरकार के मुताबिक यह मूर्ति कांसे की बनाई गई है और इस पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ाई गई है. मूर्ति की ऊंचाई 20 फुट की है. कुत्ते की इस मूर्ति को वहां के नए इलाके अशगबत में स्थापित किया गया है. इस इलाके में सरकारी अधिकारियों के रहने की व्यवस्था की गई है.

राष्ट्रीय पहचान है अल्बई
अल्बई कुर्ते की इस प्रजाति को यहां लोग खूब पसंद करते है. इस नस्ल के कुत्ते वहीं पैदा होते हैं इसलिए उन्हें तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रीय पहचान से भी जोड़ कर देखा जाता है. ये कुत्ते स्वामिभक्ति के लिए मशहूर हैं, इसलिए भी इन्हें स्थानीय समाज में काफी अहमियत दी जाती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें