सरकार का दावा, खंडवा जिले में कुपोषण से एक भी मौत नहीं

विशेष संवाददाता ॥ भोपाल
राज्य सरकार ने आज विधानसभा में दावा किया है कि पिछले तीन साल की अवधि में खंडवा जिले ेमें कुपोषण से एक भी बच्चे की मौत नहीं हुई है। जब मौत ही नहीं हुई तो किसी अधिकारी को जिम्मेदार नहीं माना जा सकता है।
महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने विधायक देवेंद्र वर्मा के सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी सदन को दी। वर्मा ने खंडवा जिले में पिछले तीन साल के कुपोषण से मौतों के आंकड़े और जिम्मेदारी अधिकारियों पर क्या कार्रवाई के बारे में जानकारी मांगी गई थी। चिटनिस ने अपने लिखित जवाब में बताया कि खंडवा जिले में कुपोषण से विकासखंड खंडवा, पंधाना, छैगावमांखन, पुनासा, खालवा, हरसूद एवं बलडी में तीन साल के दौरान किसी भी बच्चे की मौत नहीं हुई। सरकार ने कुपोषण से निपटने के लिए पर्याप्त राशि खर्च की है। उन्होंने कुपोषण निवारण में करोड़ों का घोटाले को लेकर जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई के सवाल पर कहा कि इस दौरान कोई घोटाला सामने नहीं आया है।
इसलिए कार्रवाई का सवाल नहीं उठता। विभाग द्वारा परियोजनाओं के सही क्रियान्वयन में जनप्रतिनिधियों की सहभगिता बढ़ाने के लिए समय-समय पर निर्देश जारी किए गए हैं। देेवेंद्र वर्मा के एक अन्य सवाल के जवाब में मंत्री अर्चना चिटनिस ने कहा कि संचालनालय एकीकृत बाल विकास सेवा द्वारा जिला खंडवा ेमं कोर्ई भ्ीा एनजीओ कार्य नहीं कर रहे हैं। संचालनालय महिला सशक्तिकरण द्वारा पांच एनजीओ कार्य कर रहे हैं।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें