रूसी जासूस ने कई वर्ष पहले पुतिन को पत्र लिख माफी मांगी थी : रिपोर्ट

बीती 4 मार्च को पूर्व रूसी इंटेलिजेंस ऑफिसर सर्गेई स्क्रीपल और उनकी बेटी यूलिया ब्रिटेन के सैलिस्बरी शहर स्थित इस बेंच पर मृत पाए गए थे, 24 मार्च की इस तस्वीर में किसी उनको श्रद्धांजलि देते हुए फूल रखे. (फोटोः रॉयटर्स)

लंदनः रूस के पूर्व ने कई वर्ष पहले राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को पत्र लिखा था और ब्रिटेन की खुफिया एजेंसियों को गोपनीय जानकारियां बेचने के लिए उनसे माफी मांगी थी. पूर्व जासूस के एक दोस्त ने आज बीबीसी को यह जानकारी दी. स्क्रिपल को हाल ही में ब्रिटेन में जहर दिया गया था. ब्लादिमीर तिमोश्कोव ने बताया कि वर्ष 2010 में ब्रिटेन गए उनके स्कूल के दिनों के दोस्त स्क्रिपल ने उनसे वर्ष 2012 में बात की थी और उन्हें बताया था कि वह चाहते हैं कि उन्हें रूस जाने की इजाजत मिल जाए.

हालांकि मास्को ने इस दावे को खारिज किया. लंदन स्थित दूतावास ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ सर्गेई स्क्रिपल की ओर से राष्ट्रपति पुतिन को ऐसा कोई पत्र नहीं मिला जिसमें उसने रूस वापसी की इजाजत मांगी हो.’’  तिमोश्कोव ने कहा,‘‘ 2012 में उसने मुझे फोन किया, हमारे बीच करीब आधा घंटा बात हुई. उसने फोन लंदन से किया था. उसने देशद्रोही होने से इनकार किया.’’  उन्होंने बताया कि स्क्रिपल ने उन्हें बताया कि उसने पुतिन को पत्र लिख माफी देने और रूस आने की इजाजत देने का अनुरोध किया. तिमोश्कोव के मुताबिक उनके दोस्त को डबल एजेंट होने पर पछतावा था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें