मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान नहीं रहीं, कार्डियक अरेस्ट के चलते मुंबई में निधन

नई दिल्ली: बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान (Saroj Khan) अब हमारे बीच नहीं रहीं. देर रात उनका मुंबई में निधन हो गया. सरोज के निधन की वजह कार्डियक अरेस्ट बताई जा रही है. बता दें, सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद सरोज खान को 20 जून को बांद्रा स्थित गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहीं, अस्पताल में भर्ती होने के बाद सरोज खान की अनिवार्य कोविड-19 जांच भी की गई थी, जिसमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी.

सरोज खान का जन्म 22 नवंबर 1948 को मुंबई में हुआ था. वह 72 साल की थीं. उनका असली नाम निर्मला नागपाल था. उन्होंने 200 से ज्यादा फिल्मों के लिए कोरियोग्राफी की थी. सरोज पहले असिस्टेंट कोरियोग्राफर थी, लेकिन 1974 में आई फिल्म ‘गीता मेरा नाम’ से वो कोरियोग्राफर बन गईं.

लेटेस्ट हेल्थ अपडेट: अब कैसी हैं Saroj Khan? जानें उनके कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट

बता दें, सरोज खान ने 1986 से लेकर 2019 तक कई हजारों की संख्या में बॉलीवुड फिल्मों में गानों को कोरियोग्राफ किया था, जिसमें ‘निंबुड़ा-निंबुड़ा’, ‘एक दो तीन’, ‘डोला रे डोला’, ‘काटे नहीं कटते’, ‘हवा-हवाई’, ‘ना जाने कहां से आई है’, ‘दिल धक-धक करने लगा’, ‘हमको आजकल है इंतजार’, ‘चोली के पीछे’ जैसे कई सुपरहिट और आइकोनिक गाने शामिल हैं.

सरोज खान ने ‘तेजाब’, ‘खलनायक’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘चालबाज’, ‘नगीना’, ‘चांदनी’, ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’ जैसी कई हिट फिल्मों के गानों को कोरियोग्राफ किया था. उन्होंने आखिरी गाना फिल्म ‘कलंक’ के लिए ‘तबाह हो गए’ को कोरियोग्राफ किया था. इस गाने में माधुरी दीक्षित डांस करती नजर आई थीं.

सरोज खान: 'फिल्‍म इंडस्‍ट्री रेप करके छोड़ नहीं देती, कम से कम रोटी तो देती है'

सरोज खान को 2007 में आई फिल्म ‘जब वी मेट’ के लिए बेस्ट कोरियोग्राफर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, फिल्म ‘गुरु’ के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड, 2002 में आई ‘देवदास’ के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्म ‘लगान’ के लिए अमेरिकन कोरियोग्राफी अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका था. बॉलीवुड मे शायद ही ऐसा कोई बड़ा स्टार हो जिसे सरोज ने डांस न कराया हो. हर किसी को अपनी ताल पर नचाने वाली सरोज अब भले ही हमारे बीच नहीं रही, लेकिन उनकी यादें हमेशा हमारे दिलों में रहेंगी.

2020 बॉलीवुड के लिए बहुत ही बुरा साल साबित हो रहा है. एक के बाद एक कई बॉलीवुड सितारे इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं. सबसे पहले इरफान खान, फिर ऋषि कपूर और इनके सदमे से लोग बाहर भी नहीं आए थे कि म्यूजिक डायरेक्टर वाजिद खान की मौत की खबर सामने आ गई थी. इसके बाद सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली खबर सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड की सामने आई, जिससे लोग अभी भी पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं और अब सरोज खान के निधन से पूरा बॉलीवुड सदमे में है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें