कोरोना फ्री होने के दावे के बीच North Korea ने Covid Vaccine के लिए किया आवेदन

प्योंगयांग: दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है, लेकिन उत्तर कोरिया (North Korea) लगातार दावा करता आया है कि उसके यहां कोरोना संक्रमण का कोई मामला नहीं पाया गया है. इस बीच खुलासा हुआ है कि नॉर्थ कोरिया ने वैक्सीन (Corona Vaccine) के लिए आवेदन किया है.

जीएवीआई के पास जमा किया अपना आवेदन
वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया है कि उत्तर कोरिया उन विकासशील देशों के ग्रुप में शामिल है, जिसने कोविड-19 की वैक्सीन के लिए आवेदन किया है. रिपोर्ट के अनुसार नॉर्थ कोरिया (North Korea) ने ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन एंड इम्यूनाइजेशन (जीएवीआई) के पास अपना आवेदन जमा किया है. इस संगठन का उद्देश्य निम्न आय वाले देश के नागरिकों तक वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित कराना है.

GAVI के प्रवक्ता ने नहीं किया कमेंट
रिपोर्ट के अनुसार जीएवीआई (GAVI) के प्रवक्ता ने उत्तर कोरिया के आवेदन के बारे में कुछ भी टिप्पणी करने से मना कर दिया. ग्रुप वर्तमान में व्यक्तिगत राष्ट्रों के अनुरोधों का आकलन कर रहा है. प्रवक्ता ने कहा कि समूह जल्द ही एक विस्तृत जानकारी देगा. बता दें कि पहले GAVI ने कहा था कि कम आय वाले देशों के लिए उसकी सहायता के लिए योग्य 92 देशों में से 86 ने आवेदन दायर किए हैं और उत्तर कोरिया पात्र देशों में से है.

उत्तर कोरिया में अब तक कोरोना के मामले नहीं
न्यूज पेपर ने विश्व स्वास्थ्य संगठन का हवाला देते हुए बताया कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कोई भी मामले दर्ज नहीं किए गए हैं, लेकिन 17 दिसंबर तक 17 हजार लोगों का टेस्ट किया गया और हजारों लोगों को क्वारंटीन किया गया था.

उत्तर कोरिया ने रूस और चीन से खरीदी ये चीजें
उत्तर कोरिया (North Korea) ने रूस के स्पुतनिक वी (Sputnik V) कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Vaccine) और चाइनीज डायग्नोस्टिक इक्विपमेंट खरीदे हैं, जिनमें थर्मोग्राफ भी शामिल हैं.

किम जोंग उन ने देशवासियों को कहा शुक्रिया
इस बीच उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने नए साल पर देश के नागरिकों को लिखे एक पत्र में मुश्किल वक्त में नेतृत्व का समर्थन करने के लिए धन्यवाद दिया था. किम ने लेटर में लिखा, ‘मैं देश के सभी परिवारों की खुशियों की कामना करता हूं और उनकी अच्छी सेहत की कामना करता हूं.’


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें