MCD By-Election: 5 सीटों के लिए डाले जा रहे हैं वोट, BJP, AAP और कांग्रेस में टक्कर

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पांच नगर निगम वार्ड के उपचुनाव के लिए रविवार सुबह मतदान आरंभ हो गया है. मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह साढ़े सात बजे शुरू हुआ. इस चुनाव में मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच है. तीनों ने कोविड-19 महामारी के बीच हो रहे इस चुनाव में अपनी-अपनी जीत का भरोसा जताया है.

2.42 लाख लोग करेंगे मताधिकार का प्रयोग
दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) के तहत दो वार्ड और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC) के तीन वार्ड के उपचुनाव में करीब 2.42 लाख लोग मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. दिल्ली के शालीमार बाग (उत्तर), रोहिणी-सी, त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगर वार्ड में उपचुनाव हो रहा है.

2022 में होने वाले चुनाव का सेमीफाइनल
चुनाव निकाय ने बताया कि शालीमार बाग (उत्तर) महिलाओं के लिए आरक्षित है, जबकि त्रिलोकपुरी और कल्याणपुरी एससी श्रेणी के लिए आरक्षित हैं. इन उपचुनाव को 2022 की शुरुआत में सभी 272 एमसीडी वार्ड (272 MCD Ward) में होने वाले चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है.

3 मार्च को घोषित होंगे चुनाव परिणाम
अधिकारियों ने बताया कि उपचुनाव का परिणाम तीन मार्च को घोषित किया जाएगा. मतदान के लिए 327 केंद्र बनाए गए हैं और इसके लिए 26 उम्मीदवार मैदान में हैं. उन्होंने बताया कि कोविड-19 मरीज सरकारी दिशानिर्देशानुसार मतदान के अंतिम घंटे में वोट डाल सकते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें