Corona का खौफ: America ने जारी की Advisory, अपने नागरिकों को India की यात्रा से बचने की दी सलाह

वॉशिंगटन: भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों से अमेरिका (America) भी अलर्ट हो गया है. अमेरिका ने अपने देशवासियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) द्वारा जारी इस एडवाइजरी में देशवासियों को भारत की यात्रा से बचने की सलाह दी गई है. बता दें कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर के चलते संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. मेडिकल जर्नल ‘द लैंसेट’ में प्रकाशित एक स्टडी में आने वाले दिनों में भारत में संक्रमण की रफ्तार में तेजी की बात कही गई है. इसके मद्देनजर अमेरिका सहित कई देश सचेत हो गए हैं.

‘Vaccine लगवाने वाले भी यात्रा से बचें’
अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) ने कहा है कि COVID-19 के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि को ध्यान में रखते हुए देशवासियों को भारत में किसी तरह की यात्रा से बचना चाहिए. यहां तक कि पूरी तरह से टीका (Vaccine) लगाए गए यात्रियों को कोरोना के नए वैरिएंट और संक्रमण के प्रसार का जोखिम हो सकता है, इसलिए उन्हें भारत में किसी भी तरह की यात्रा करने से बचना चाहिए.

Vaccination स्पीड बढ़ाने के आदेश
CDC ने आगे कहा है कि यदि भारत जाना बेहद जरूरी है और उसे टाला नहीं जा सकता, तो यात्रा से पहले पूरी तरह से टीका लगवाएं. वहीं, जो बाइडेन (Joe Biden) प्रशासन ने टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के आदेश दिए हैं. अमेरिका जल्द से जल्द पूरी आबादी को कोरोना वैक्सीन लगाना चाहता है, ताकि वायरस के प्रभाव को कम किया जा सके. राष्ट्रपति ने कुछ पहले भी स्पष्ट किया था कि उनका लक्ष्य हर अमेरिकी को टीका लगाना है. बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के समय में अमेरिका में कोरोना से हाल ज्यादा बेहाल हो गए थे.

कई Countries की बढ़ी टेंशन
भारत में बढ़ते संक्रमण ने कई देशों की चिंता बढ़ा दी है. ब्रिटेन (UK) ने भारत को ‘रेड लिस्ट’ में डाल दिया है. इसके तहत नॉन-ब्रिटिश और आइरिश नागरिकों के भारत से ब्रिटेन जाने पर पाबंदी रहेगी. साथ ही विदेश से लौटे ब्रिटेन के लोगों को होटल में 10 दिन तक क्वारंटीन रहना अनिवार्य कर दिया है. वहीं, हॉन्गकॉन्ग (Hong Kong) ने भारत से आने और जाने वाले विमानों को 20 अप्रैल से 3 मई तक के लिए स्थगित कर दिया है. हॉन्गकॉन्ग सरकार का यह फैसला इस महीने विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट से गए 50 यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद आया है. इतना ही नहीं, पाकिस्तान (Pakistan) ने भी भारत से यात्रियों के आने पर दो सप्ताह के लिए रोक लगाने का फैसला किया है. पाकिस्तान के नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (NCOC) के प्रमुख असद उमर की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में भारत से यात्रा पर दो सप्ताह की रोक लगाने का फैसला किया गया.

India में कुछ ऐसे हैं हालात

भारत में कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है. हालांकि, सोमवार को रोजाना आने वाले मामलों में थोड़ी कमी दिखी गई, लेकिन इसके बावजूद 2 लाख 56 हजार 596 नए मामले दर्ज किए गए. वहीं, मौतों का बढ़ता आंकड़ा लगातार डरा रहा है. देश में कोरोना से बीते 24 घंटे के अंदर 1757 लोगों ने दम तोड़ा है. देश में अब कोरोना के कुल संक्रमितों का संख्या बढ़कर 1 करोड़ 53 लाख तक पहुंच गई है. देश में सोमवार को कोरोना के ऐक्टिव केस 20 लाख के पार हो गए. पिछले दस दिनों में ही काफी ज्यादा मामले सामने आए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें