अमेरिका के आसमान में दिखी रहस्यमयी रोशनी, लोगों ने कहा- जिंदगी में ऐसा अनुभव पहली बार हुआ

California News: संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के सैक्रामेंटो इलाके में शुक्रवार देर रात आसमान में रहस्यमय रोशनी देखी गई. इसने उन लोगों को हैरान कर दिया जो सेंट पैट्रिक दिवस मनाने के लिए बीच पर मौजूद थे. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक लोगों ने सोशल मीडिया पर इस घटना के वीडियो पोस्ट किए.

लोगों ने रिकॉर्ड किया अद्भुत नाजारा
जेमी हर्नांडेज ने 40-सेकंड के वीडियो को कैप्चर किया. वह कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में किंग कांग ब्रूइंग कंपनी में सेंट पैट्रिक डे मना रहे थे और उन लोगों के समूह में शामिल थे, जिन्होंने आश्चर्यजनक दृश्य देखा और जल्दी से इसे रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया.

‘हम सदमे में थे’
जेमी हर्नांडेज ने एपी को एक ईमेल में, कहा, ‘हम सदमे में थे, लेकिन चकित थे कि हमें यह देखने को मिला. हममें से किसी ने भी ऐसा पहले कभी नहीं देखा था.‘

इसके बाद, किंग कांग ब्रूइंग कंपनी के मालिक ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर हर्नांडेज़ द्वारा शूट किए गए वीडियो को ‘क्रेजी आतिशबाजी’ कहा, जो शराब की भठ्ठी के ऊपर उड़ गया.

आखिर ये रोशनी क्या थी?
हालांकि सवाल यह है कि आसमान में दिखी ये रोशनी क्या थी. हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के एक खगोलशास्त्री के मुताबिक यह अंतरिक्ष का मलबा था. एपी के साथ एक इंटरव्यू में, खगोलशास्त्री ने कहा कि वह 99.99 प्रतिशत सुनिश्चित हैं कि प्रकाश की धारियां जलते हुए अंतरिक्ष मलबे से निकली थीं.

रिटायर्ड जापानी इंटर-ऑर्बिट कम्युनिकेशन सिस्टम
ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि एक जापानी इंटर-ऑर्बिट कम्युनिकेशन सिस्टम का मलबा हो सकता है, जो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से एक सैटेलाइट को सूचना प्रसारित करता था और 2017 में रिटायर हो गया. अमेरिकी स्पेस फोर्स ने भी पुष्टि की कि 310 किलोग्राम वजन वाले उपकरण को 2020 में अंतरिक्ष स्टेशन से हटा दिया गया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें