Omicron Subvariant: इस राज्य में मिला ओमीक्रॉन का नया सब-वेरिएंट, जरूर रखें ये सावधानी

FILE PHOTO: Test tube labelled "COVID-19 Omicron variant test positive" is seen in this illustration picture taken January 15, 2022. REUTERS/Dado Ruvic/Illustration

Omircron New Cases: कोरोना वायरस (Coronavirus) भारत समेत दुनिया के कई देशों की मुश्किलें बढ़ा चुका है. इस बीच, पता चला है कि महाराष्ट्र में मई में ओमीक्रोन (Omicron) के नए सब-वेरिएंट ईजी.5.1.1 पाया गया है. हालांकि, इसकी ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसका केवल एक ही केस अब तक सामने आया है. महाराष्ट्र की स्वास्थ्य निगरानी अधिकारी बबीता कमलापुरकर ने बताया कि जून, जुलाई और अगस्त महीनों में मामलों में हुई बढ़ोतरी के कारण कोविड-19 प्रोटकॉल का पालन करना जरूरी है. अपील है कि लोग कोरोना के नियमों का पालन करें.

ओमीक्रॉन का नया सब-वेरिएंट

स्वास्थ्य अधिकारी बबीता कमलापुरकर ने कहा कि ईजी.5.1.1 सब-वेरिएंट मई में पाया गया था और हमारी टीम इसकी निगरानी कर रही है. हालांकि, पब्लिक हेल्थ के लिए ये महत्वपूर्ण नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि मई में सिर्फ एक केस सामने आया था. लेकिन उन्होंने संक्रमित मरीज के बारे में जानकारी देने से मना कर दिया. उन्होंने उसके जेंडर, उम्र और यात्रा इतिहास के संबंध में जानकारी शेयर करने से मना कर दिया.

क्या टेंशन लेने की है जरूरत?

कमलापुरकर ने आगे कहा कि चिंता करने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने भी कहा है कि वह लगातार वेरिएंट की निगरानी कर रही है और टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है. कमलापुरकर ने ये भी कहा कि सब-वेरिएंट की नियमित निगरानी जारी है.

कोविड-19 के कितने केस आए सामने?

इस बीच, बीएमसी ने बताया कि बुधवार को मुंबई में कोविड-19 के 10 नए केस सामने आए और इसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 11,64,108 हो गई. वहीं, एक मरीज की मौत के साथ ही मृतकों का आंकड़ा 19,776 तक पहुंच गया. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि संक्रमित मरीज की मौत की जानकारी बुधवार को मिली थी. एक महीने से ज्यादा अंतराल पर कोरोना वायरस से मौत का ये दूसरा मामला है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें