US Elections 2024: बाइडेन का चुनावी दांव, सरकार का ‘मेडिकेयर’ में 10 दवाओं की कीमतें कम करने पर जोर

World News in Hindi: अमेरिकी सरकार बीमा कार्यक्रम ‘मेडिकेयर’ की लागत में कटौती के प्रयास के तहत मूल्यों को लेकर समझौते के लिए मधुमेह और रक्त पतला करने वाली दवा एलिकिस समेत कुछ अन्य दवाओं को शामिल कर सकती है. दरअसल बाइडन ऐसे समय में अमेरिकियों के लिए लागत कम करने के अपने काम का हवाला देकर राष्ट्रपति पद पर दूसरा कार्यकाल चाहते हैं जब देश महंगाई से जूझ रहा है.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने मंगलवार को 10 दवाओं की एक सूची जारी की, जिसके लिए संघीय सरकार पहले कदम के तहत कंपनियों के साथ दवा की कीमतों पर बातचीत करेगी.

इस कदम से कुछ रोगियों के लिए लागत में कटौती की उम्मीद है, लेकिन सरकार को दवा निर्माताओं से मुकदमेबाजी और रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों की भारी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है.

कौन-कौन सी दवाएं लिस्ट में शामिल हैं
मधुमेह की दवा जार्डिएंस के साथ ऑटोइम्यून रोग की दवा एनब्रेल ने भी सूची में जगह बनाई है. अन्य दवाओं में नोवार्टिस की एंट्रेस्टो शामिल है, जिसका इस्तेमाल हृदय संबंधी रोगों के इलाज के लिए किया जाता है.

एक शोध के अनुसार, सरकार के बीमा कार्यक्रम ‘मेडिकेयर’ ने 2020 में रक्त पतला करने संबंधी दवा एलिकस पर लगभग 10 अरब अमेरिकी डॉलर खर्च किए. यह पैरों और फेफड़ों में रक्त के थक्कों का इलाज करता है और लोगों में हृदयाघात के जोखिम को कम करता है.

बाइडेन करेंगे देश को संबोधित
घोषणा के बाद बाइडन ‘व्हाइट हाउस’ से स्वास्थ्य देखभाल लागत पर देश को संबोधित भी करने वाले है. उनके साथ उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी शामिल होंगी.

सेंटर फॉर मेडिकेयर एंड मेडिकेड सर्विसेज या सीएमएस के अनुसार, 5.2 करोड़ से अधिक लोग जो या तो 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं या गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें ‘मेडिकेयर’ के श्रेणी डी कार्यक्रम के माध्यम से पर्ची आधारित दवा का कवरेज मिलता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें