चीन से तनातनी के बीच ट्रंप की कंपनियां होती रहीं मालामाल, क्या विरोध सिर्फ दिखावा था?

अमेरिकी राष्ट्रपति रहते हुए क्या चीन के खिलाफ डोनाल्ड ट्रंप यूं ही जहर उगला करते थे. क्या उनका विरोध हाथी की दांत की तरह था. अब सवाल यह है कि आखिर इस तरह की बात के पीछे मकसद क्या है. अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन दोनों दल एक दूसरे के खिलाफ तीखे आरोप लगा रहे हैं.  एक तरफ रिपब्लिकन राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन को निशाने पर लेकर महाभियोग की तैयारी कर रहे हैं तो दूसरी तरफ डेमोक्रेट्स ने आंकड़ों के जरिए डोनाल्ड ट्रंप की पोल खोला है.

डेमोक्रेट्स ने खोला चिट्ठा

मैरीलैंड से सीनेटर जामी रस्किन ने साक्ष्यों के जरिए यह बताया है कि राष्ट्रपति रहते हुए डोनाल्ड ट्रंप की कंपनियां मालामाल हुईं. ट्रंप ने अपने निजी फायदे के लिए अमेरिकी के हितों को बलि चढ़ा दी. बता दें कि रस्किन ने जो रिपोर्ट पेश की है उसे लेकर कानूनी लड़ाई चली और अदालती दखल के बाद अब रिपोर्ट सामने है. 

चीन और सऊदी अरब से मिली मदद

रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन की तरफ से ट्रंप की कई फर्मों को कुल 5.5 मिलियन डॉलर का फायदा हुआ. वॉशिंगटन स्थित ट्रंप इंटरनेशनल होटल, लॉस वेगास में ट्रंप इंटरनेशनल होटल, न्यूयॉर्क में ट्रंप टावर और ट्रंप ट्रेड टावर को चीन की तरफ से करोड़ों डॉलर में भुगतान किया गया. ट्रंप के व्यवसायिक संपत्तियों को ना सिर्फ इंडस्ट्रियल एंड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चीन, हैनान एयरलाइंस होल्डिंग कंपनी बल्कि अमेरिकी चीनी दूतावास से लाखों डॉलर का भुगतान हुआ.चीन के बाद ट्रंप की व्यवसायिक संपत्तियों को सऊदी अरब से फायदा हुआ. ट्रंप वर्ल्ड टावर और ट्रंप इंटरनेशनल होटल को करीब 6 लाख 15 हजार डॉलर का भुगतान किया गया. 

‘मेरे पिता की दावेदारी पर असर नहीं’

जामी रस्किन की रिपोर्ट पर ट्रंप के बेटे एरिक ट्रंप का कहना है कि इससे उनके पिता की राष्ट्रपति चुनाव की दावेदारी पर फर्क नहीं पड़ने वाला है. उनकी कंपनियों को जो भुगतान हुआ उसे टैक्स के तौर पर अमेरिकी ट्रेजरी में जमा कराया गया. बता दें कि अमेरिका संविधान के मुताबिक राष्ट्रपति पद पर रहते हुए कोई शख्स किसी भी विदेशी सरकार से किसी तरह का वित्तीय फायदा नहीं ले सकता है. इस मामले में जामी रस्किन कहते हैं कि खास बात तो यह है कि ट्रंप ने संविधान का पूरी तरह से माखौल उड़ाया. 

रिपोर्ट क्यों आई सामने

अब यह रिपोर्ट क्यों सामने आई इसे भी समझना जरूरी है. दरअसल रिपब्लिकन आरोप लगाते हैं कि जो बाइडेन के कार्यकाल में उनके पद का दुरुपयोग उनके बेटे हंटर बाइडेन ने किया है. जो बाइडेन ने अपने पद का इस्तेमाल करते हुए हंटर बाइडेन की वित्तीय गतिविधियों में मदद की है. उनके इस कदम से अमेरिकी सरकार की साख पर ना सिर्फ असर पड़ा है. बल्कि देश के आर्थिक हितों से भी समझौता हुआ है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें