तानाशाह किम ने अचानक साउथ कोरिया की तरफ क्यों किया अटैक, क्या छिड़ेगी एक और जंग?

तानाशाह किम जोंग की उकसावे की कार्रवाई ने सभी को चौंका दिया है. नॉर्थ कोरिया ने आज शुक्रवार की सुबह साउथ कोरिया की तरफ 200 गोले दागे. जिसके बाद साउथ कोरिया ने उन सभी इलाकों को खाली करने के निर्देश दे दिए, जहां नॉर्थ कोरिया ने गोले बरसाए. किम की ये कार्रवाई दक्षिण कोरिया के योनप्योंग द्वीप की तरफ हुई है. दक्षिण कोरिया ने कहा कि उकसावे वाली इस हरकत से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है.

तानाशाह किम की उकसावे वाली कार्रवाई

दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ली सुंग जून ने कहा कि ये एक उकसावे की कार्रवाई है. जिससे शांति को खतरा है और कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है. हम गंभीर चेतावनी देते हैं कि बढ़े हुए तनाव के लिए उत्तर कोरिया पूरी तरह जिम्मेदार है. उत्तर कोरिया ने जहां फायरिंग की वो बेशक बफर जोन है यानी ऐसा इलाका जहां दोनों में किसी देश का कब्जा नहीं है. लेकिन ये गोले दोनों देशों की विवादित पश्चिमी समुद्री सीमा की तरफ गिरे.

खाली कराने पड़े दो आईलैंड

जिसके बाद साउथ कोरियाई प्रशासन ने लोगों से योनप्योंग और बेंगनीओंग आईलैंड खाली करने के आदेश दिए. दक्षिण कोरिया ने इसे उस सैन्य समझौते का एकतरफा उल्लंघन बताया जो 23 नवंबर 2023 को दोनों देशों के बीच हुआ था. दक्षिण कोरिया ने कहा कि उनकी सेना अमेरिका के साथ मिलकर हालात पर नजर बनाए हुए है और इसपर उचित कार्रवाई करेगी. 

तनावपूर्ण समुद्री सीमा पर दागे गोले

तनावपूर्ण समुद्री सीमा पर उत्तर कोरिया की गोलाबारी को दक्षिण कोरिया ने 2018 के सैन्य समझौते का उल्लंघन बताया. लेकिन असल में तानाशाह किम जोंग उन की उकसावे की इस कार्रवाई की वजह कुछ और है. कोरियाई क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बीच जंग की आशंका पुख्ता होती जा रही है. तानाशाह किम ने अपनी सेना को मिसाइल लॉन्च वीकल बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. ऐसा तब हुआ जब वो हाल ही में अपनी छोटी बेटी के साथ एक मिसाइल लॉन्च फैक्ट्री पहुंचे थे.

उत्तर कोरिया की अगली तानाशाह किम की छोटी बेटी ज़ू ऐ?

जिसकी लोकेशन और तारीख के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई. तस्वीरों में किम जोंग उन अपनी छोटी बेटी के साथ मिसाइल फैक्ट्री का मुआयना करते दिखे. इस बीच ऐसी अटकलें भी हैं कि उत्तर कोरिया की अगली तानाशाह किम की छोटी बेटी ज़ू ऐ हो सकती हैं. दक्षिण कोरिया की खुफिया एंजेसी ने ये आशंका जताई है. किम जोंग लंबे समय से सार्वजनिक जगहों से लेकर मिसाइल टेस्टिंग में भी अपनी बेटी के साथ दिखाई दिया है.

किम ने सेना को दिया ये संदेश

जिस मिसाइल लॉन्चर फैक्ट्री में तानाशाह किम अपनी बेटी के साथ पहुंचा, उनमें कुछ लॉन्चर्स 9 एक्सल वाले भी थे. जो एक बहुत बड़ी मिसाइल ले जाने के इरादे की तरफ इशारा करता है. जो लंबी दूरी के साथ-साथ भीषण तबाही मचा सके. इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि किम जोंग पूरे अमेरिका को अपने हमले की जद में लेने की तैयारी से हथियार बना रहा है. 1 जनवरी को किम ने अपनी सेना को ये संदेश भी दिया था कि अगर अमेरिका और दक्षिण कोरिया कोई भी सैन्य कार्रवाई करते हैं तो पूरी ताकत से उनका खात्मा करना है. ऐसे में कोरियाई क्षेत्र में बढ़ता तनाव कभी जंग में बदल सकता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें