महाराष्ट्र में किसको मिलेगी कितनी सीटें, महाविकास अघाड़ी के नेताओं की बड़ी बैठक आज

लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन की तरफ स महाराष्ट्र कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा. इसका फैसला आज कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी की बैठक में होगा. महाराष्ट्र को लेकर इंडिया (I.N.D.I.A.) गठबंधन की बैठक होने वाली है, जिसमें कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के नेता शामिल होंगे. बता दें कि इंडिया गठबंधन के दलों ने लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारों की चर्चा शुरू कर दी है. सबसे पहले रविवार को बिहार में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस और आरजेडी के नेताओं की वर्चुअल बैठक हुई. इसके बाद दिल्ली और पंजाब में सीट बंटवारे को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच बैठक सोमवार को हुई.

महाराष्ट्र में कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

महाराष्ट्र में गठबंधन को लेकर ये बैठक 4 बजे से दिल्ली में कांग्रेस नेता मुकल वासनिक के घर पर होगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस की तरफ से बालासाहेब थोरात, अशोक चव्हाण और नाना पटोले मीटिंग में रहेंगे. शिवसेना (यूबीटी) की तरफ से संजय राउत, जबकि शरद पवार की एनसीपी से तरफ से जितेंद्र आव्हाड मीटिंग में रहेंगे. जितेंद्र आव्हाड बैठक में शामिल होंगे, लेकिन शरद गुट के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील मीटिंग में नहीं आएंगे. सूत्रों से खबर है कि दिल्ली में जल्द ही महाविकास अघाड़ी के नेताओं की बड़ी बैठक होगी, जिसमें सीट बंटवारे पर चर्चा की जाएगी. 14-15 जनवरी के बीच दिल्ली में महाविकास अघाड़ी की बैठक होने जा रही है, जिसमें कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के साथ शरद पवार और उद्धव ठाकरे शामिल होंगे. इसमें सीट बंटवारे पर अंतिम फैसला होने की संभावना है.

गठबंधन को लेकर 1-2 सीट पर हो सकता है विवाद: संजय राउत

महाराष्ट्र को लेकर इंडिया गठबंधन की बैठक को लेकर शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा है कि 1-2 सीट पर विवाद हो सकता है. उस पर चर्चा कर सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘महाराष्ट्र की सीट शेयरिंग को लेकर दिल्ली में मीटिंग बुला रहे हैं. कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना बैठेंगे. कौन कहां से लड़ सकता है इस पर चर्चा होगी. 1 से 2 सीट का मतभेद हो सकता है, उस पर चर्चा कर सकते हैं.’

आप-कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर अंतिम निर्णय जल्द

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सोमवार को हुई बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर गहन चर्चा हुई. हालांकि, अब तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया जा सका है, लेकिन दोनों पार्टियों ने साथ चुनाव लड़ने पर सहमति जताई है. सूत्रों के अनुसार दिल्ली में आप को 4 और कांग्रेस को तीन सीटों पर बात बन सकती है. जबकि, पंजाब और चंडीगढ़ में आप ने 50-50 के फॉर्मूले पर सहमति बन सकती है. हालांकि, इसके साथ ही आम आदमी पार्टी ने गुजरात में एक, हरियाणा में तीन और गोवा में एक सीट की मांग की है. अब 11 या 12 जनवरी को बैठक होगी, जिसमें अंतिम फैसला हो सकता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें