आयकर विभाग के लिए आज और कल का दिन अहम

विशेष संवाददाता ॥ भोपाल
आयकर विभाग के लिए आज और कल का दिन महत्वपूर्ण है। कल वित्तीय वर्ष समाप्त होने जा रहा है। टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए विभाग के आयकर सेवा केंद्र आज और कल खुले रहेंगे। इधर, टैक्स कलेक्शन का आंकड़ा लगभग 20 हजार करोड़ रुपए के करीब पहुंच गया है। जो लक्ष्य से करीब एक हजार करोड़ पीछे हैं। विभाग को उम्मीद है कि अगले दो दिनों में पूरा टारगेट हासिल कर लिया जाएगा।
विभाग को अपना टारगेट पूरा करने के लिए इस बार काफी पसीना बहाना पड़ा। मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए मप्र-छग को 22 हजार 173 करोड़ रुपए का लक्ष्य मिला है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभाग ने छापे व सर्वे की कार्रवाई कर लोगों को टैक्स जमा नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी। इसके अलावा नुक्कड़ नाटक सहित अन्य गतिविधियां संचालित कर लोगों को टैक्स भरने के लिए प्रेरित भी किया। साथ ही टैक्स कलेक्शन के लिए आयकर अधिकारी बड़े टैक्स पेयर्स और चार्टर्ड एकाउंटेंट से व्यक्तिगत संपर्क भी कर रहे हैं। असल में इस बार विभाग को भी उम्मीद नहीं थी कि यह टारगेट पूरा हो सकेगा।
कोल, रियल इस्टेट और माइंस में मंदी रही। जिसके चलते टैक्स कलेक्शन पर असर पड़ा। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड और साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड दोनों मिलकर ही विभाग के खजाने में आठ हजार करोड़ रुपए का टैक्स दे देती हैं, लेकिन इस बार उत्पादन और व्यवसाय गिरने से उनका हाथ भी तंग हो गया है। पंजाब नेशनल बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपना टैक्स मुंबई कार्यालय में भरना शुरू कर दिया है। इन दोनों बैंकों से करीब डेढ़ हजार करोड़ रुपए आते थे,जो इस साल से बंद हो गए हैं। जबकिएनएचडीसी के टैक्स में कमी आ गई है। यही वजह है कि दोनों राज्यों में विभाग को नए करदाताओं के दरवाजे खटखटाने पड़े।
करदाताओं की मदद के लिए टीआरपी
आयकर विभाग ने करदाताओं की मदद के लिए तीन टीआरपी (टैक्स रिटर्न प्रियसर्स) तैनात किए हैं। ये टीआरपी आयकर सेवा केंद्र होशंगाबाद रोड और आयकर सेवा केंद्र बिट्टन मार्केट में करदाताओं को रिटर्न दाखिल करने में मदद करेंगे। विभाग ने इनकी सेवाएं के लिए ढाई रुपए की फीस निर्धारित की है। करदाता फीस चुकाकर रिटर्न भरने में इनकी सेवाएं ले सकते हैं।
छापे-सर्वे की कार्रवाई तेज
वित्तीय वर्ष समाप्ति की तारीख करीब आने के साथ ही विभाग ने छापे और सर्वे की कार्रवाईतेज कर दी है। पिछले सप्ताह रीवा में एक किराना व्यापारी के यहां छापा मारा गया था। वहां से तीन करोड़ 20 लाख रुपए नगद जब्त किए गए हैं। प्रदेश में छापे के दौरान मिली यह अब तक की सबसे बड़ी राशि है। इससे पहले करीब एक दशक पहले बर्खास्त आईएएस जोशी दंपति के यहां 3 लाख 4 हजार रुपए की नगदी मिली थी। इसी तरह अन्य सर्वें की कार्रवाई कर लोगों को टैक्स जमा करने के लिए चेतावनी दी जा रही है। विभाग के खुफिया तंत्र की रिपोर्ट है कि छोटे-मझोले शहरों और गांवों में कई ऐसे धन्नाासेठ मौजूद हैं जो करोडों का कारोबार करते हैं लेकिन आयकर विभाग में रिटर्न तक नहीं भरते। अब उन पर नकेल कसी जा रही है। आगामी वर्षों में ये लोग ही बड़े करदाता के रूप में सामने आएंगे।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें