झारखंड के जमशेदपुर में धार्मिक झंडे को लेकर भड़की हिंसा, दुकानें और गाड़ियां खाक; धारा 144 लागू

Jharkhand Riots: झारखंड में जमशेदपुर के शास्त्रीनगर में एक धार्मिक झंडे का अपमान करने की खबर सामने आने के बाद दो गुटों के बीच जमकर पत्थरबाजी हुई. इस दौरान उग्र भीड़ ने आगजनी भी की और कई गाड़ियों व दुकानों को आग के हवाले कर दिया. इसके बाद इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई. इस बात की जानकारी अधिकारियों ने दी.

झारखंड में जमशेदपुर के एसएसपी प्रभात कुमार ने कहा, स्थिति नियंत्रण में है. जो लोग इकट्ठा हुए थे उन्हें घर भेज दिया गया है. पूरे इलाके में फोर्स तैनात कर दी गई है. पुलिस गश्त कर रही है. बाहर से फोर्स बुलाई गई है. RAF की एक कंपनी तैनात है. कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है.

दरअसल, झारखंड के जमशेदपुर में रामनवमी के मौके पर भगवान हनुमान के झंडे के बांस में मांस की पॉलिथीन लटकी मिली जिसके बाद हिंसा भड़क गई. इसके बाद दंगाइयों के उत्पात में कई दुकानें और गाड़ियां खाक हो गईं. शहर के कई इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है. इस दौरान बीच-बचाव में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि हिंसक भीड़ ने दो दुकानों और एक ऑटो-रिक्शा को जला दिया. मामला बढ़ता देख भीड़ को तितर-बितर करने के लिए झारखंड पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागने शुरू कर दिए. जमशेदपुर में कदमा थाना क्षेत्र के शास्त्रीनगर में भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है.

उप-संभागीय अधिकारी (धलभूम) पीयूष सिन्हा ने कहा, ‘दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है.’ पूर्वी सिंहभूम जिले की उपायुक्त विजया जाधव ने कहा कि कदमा में कुछ असामाजिक तत्व शांति को भंग करने की कोशिश में लगे हैं. साथ ही उन्होंने लोगों से उनकी साजिश को विफल करने के लिए सहयोग की अपील की है.

झारखंड पुलिस ने भी इस बात की पुष्टि की है कि इलाके में शनिवार रात स्थानीय संगठन के सदस्यों ने रामनवमी के झंडे पर मांस का एक टुकड़ा चिपका पाया था. इसी के बाद से हिंसा भड़क गई और तब से यहां तनाव व्याप्त है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें