Bollywood Double Role: जवान से पहले भी शाहरुख ने निभाए डबल रोल, कभी बने डॉन तो कभी उलझे पहेली में

Shah Rukh Khan Trailer: आज रिलीज हुए ट्रेलर से यह बात लगभग साफ हो गई है कि फिल्म जवान (Jawan Trailer) में शाहरुख खान डबल रोल निभा रहे हैं. ट्रेलर को देख कर समझ आता है कि वह एक रोल में तो देशभक्त जवान बने हुए हैं तो दूसरे में विलेन. उनके दोनों ही रोल से फैन्स उत्साहित हैं. उल्लेखनीय है कि शाहरुख ने पहले भी विलेन या नेगेटिव रोल में खूब तारीफें पाई हैं. इस ट्रेलर में वह कह भी रहे हैं कि जब वह विलेन बनकर आते हैं तो कोई उनका मुकाबला नहीं कर पाता है. हालांकि यह पहला मौका नहीं है, जब शाहरुख किसी फिल्म में डबल रोल निभा रहे हैं. इससे पहले भी उन्होंने कुछ चर्चित फिल्मों में दोहरी भूमिका निभाई है. जवान (Film Jawan) देखने से पहले एक बार फिर से जान लें उन फिल्मों को.

फैन (2016): इस फिल्म में शाहरुख आखिरी बार दोहरी भूमिका में दिखे थे. पहले रोल में जहां वह फिल्म स्टार आर्यन खन्ना थे, वहीं दूसरे में आर्यन के जबरा फैन गौरव. कहानी में ट्विस्ट यह कि फैन आगे चलकर आर्यन खन्ना का दुश्मन नंबर वन बन जाता है.

रा.वन (2011): इस साइंस फिक्शन में शाहरुख डबल रोल में आए. पहले गेम डेवलपर शेखर सुब्रमण्यम के रूप में वह आते हैं. इसके बाद गेम से असली दुनिया में आ गए खतरनाक विलेन रा.वन को रोकने के लिए जी.वन के रूप में आते हैं.

रब ने बना दी जोड़ी (2008): इस रोमांटिक ड्रामा में शाहरुख एक ही शख्स थे, जो पत्नी के लिए रूप बदलकर दूसरा इंसान बन जाता है. शर्मीले पति के रूप में शाहरुख सुरिंदर सूरी बने. वहीं चंचल-शोख किरदार में राज बनकर आते हैं.

ओम शांति ओम (2007): यह पुनर्जन्म की कहानी थी. जिसमें ओम प्रकाश मखीजा फिल्मों में एक्स्ट्राज के रोल करता है और एक्ट्रेस शांति का फैन है. लेकिन मौत के बाद वह नया जन्म लेता है, ओम कपूर के रूप में. फिर वह शांति की मौत के जिम्मेदार विलेन को उसके किए की सजा देता है.

डॉन (2006): अमिताभ बच्चन स्टारर डॉन की रीमेक में शाहरुख ओरीजनल फिल्म की तरह डबल रोल में थे. एक भूमिका डॉन की थी, जिसमें खतरनाक गैंगस्टर थे. दूसरी भूमिका में वह डॉन के हमशक्ल विजय थे. जो डॉन के मरने के बाद गैंग में एंट्री लेता है.

पहेली (2005): निर्देशक अमोल पालेकर की यह फिल्म राजस्थानी लोककथा पर आधारित थी. जिसमें शाहरुख एक रोल में किशन लाल नाम के युवक बनते हैं, जो नई-नई शादी के बाद व्यवसाय के लिए दूर चला जाता है. वहीं दूसरे रोल में शाहरुख ऐसे भूत बने, जो किशन लाल का रूप धरकर उसकी पत्नी के पास जा पहुंचता है. 

डुप्लीकेट (1998): फिल्म डुप्लीकेट में शाहरुख खान डबल रोल में थे. एक पॉजिटिव और दूसरा नेगेटिव. शाहरुख के किरदारों के नाम बबलू और मनु थे. यह हल्की-फुल्की कॉमेडी थी, परंतु बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली.

करण-अर्जुन (1995): सलमान खान के साथ इस फिल्म में शाहरुख पहली बार डबल रोल में आए. पहले रोल में वह अर्जुन सिंह बने, वहीं दूसरे में विजय. निर्देशक राकेश रोशन की इस फिल्म में अर्जुन सिंह मरने के बाद दूसरा जन्म लेकर विलेन से बदला लेता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें