South Africa: जोहान्सबर्ग में बहुमंजिला इमारत में आग लगने से 74 की मौत, राष्ट्रपति रामाफोसा ने कहा देश के लिए ‘वेक-अप कॉल’

South Africa Fire News: दक्षिण अफ्रीका के सबसे बड़े शहर जोहान्सबर्ग में एक बहुमंजिला इमारत में आग लगने से कम से कम 74 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए. शहर और चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार, मारे गए लोगों में से कम से कम 12 बच्चे थे, जिनमें सबसे छोटा 1 साल का बच्चा था. उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लोग अभी भी लापता हैं और बरामद किए गए कई शवों को पहचानना मुश्किल है.

50 से अधिक लोग घायल हो गए, जिनमें से छह की हालत अस्पताल में गंभीर है. अधिकारियों ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि शहर के मध्य में स्थित पांच मंजिला इमारत में आग किस वजह से लगी. बड़ी संख्या में आपात और बचावकर्मी घटनास्थल पर हैं क्योंकि अब भी शव निकाले जा रहे हैं.

‘इमरात में रह रहे थे सैंकड़ों लोग’
इमारत के नजदीक रहने वाले तंजानिया के एक नागरिक ने कहा कि इमारत के अंदर सैकड़ों की संख्या में लोग रहे होंगे. उन्होंने कहा कि क्षेत्र की कई इमारतों में अधिकतर निवासी अफ्रीकी देशों के अवैध प्रवासी हैं जो नौकरियों की तलाश में दक्षिण अफ्रीका के आर्थिक केंद्र में आए थे.

देश के लिए वेक-अप कॉल
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने गुरुवार (31 अगस्त) को कहा कि जोहान्सबर्ग के अंदरूनी शहर में हुई घातक आग की घटना देश के लिए ‘वेक-अप कॉल’ है.

दुर्घटना स्थल पर मीडिया से बात करते हुए रामफोसा ने कहा कि घटना की जांच की जानी चाहिए और सबक सीखना चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी त्रासदियों को रोका जा सके.

दक्षिण अफ़्रीकी नेता ने कहा, ‘यह हमारे लिए एक चेतावनी है कि हम आंतरिक शहर में आवास की स्थिति पर ध्यान देना शुरू करें.’ राष्ट्रपति रामफोसा ने पत्रकारों को बताया कि यह इमारत कभी प्रताड़ित बच्चों और महिलाओं का घर हुआ करती थी, लेकिन इसका पट्टा समाप्त होने के बाद इसे ‘हाईजैक’ कर लिया गया.

इस इलाके में कई इमारतों को किया गया हाइजैक
इस इलाके की कई इमारतें, जिनमें आग लगी थी, को रहने के लिए अनुपयुक्त माना गया. हालांकि, ये पुराने ब्लॉक, जिन्हें शहर के अधिकारियों या उनके मालिकों द्वारा छोड़ दिया गया था, उन परिवारों से भरे हुए हैं जो आम तौर पर आपराधिक गिरोहों को किराया देते हैं जो उन्हें चला रहे हैं.

जो लोग इमारतों का उपयोग कर रहे थे उनमें से कुछ अनिर्दिष्ट प्रवासी थे, उनमें से अधिकांश अन्य अफ्रीकी देशों से संबंधित थे. कहा जाता है कि यह इमारतें कानूनी बिजली कनेक्शन, बहते पानी और शौचालय की कमी का सामना कर रही थीं, उन्हें ‘हाईजैक’ कर लिया गया है.

दक्षिण अफ्रीका लंबे समय से आवास की कमी से जूझ रहा है. जोहान्सबर्ग में अनुमानतः 15,000 लोगों के बेघर होने का अनुमान है. रामाफोसा ने कहा, ‘हमें इस पर काबू पाने और आंतरिक शहर में आवास, आवास और सेवाओं की समस्याओं से निपटने के प्रभावी तरीके खोजने की जरूरत है.’


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें