Yearender 2023: 90 के दशक का रहा जलवा, शाहरुख खान से लेकर सनी देओल, सबने मचाया धमाल

साल 2023 पूरी तरह से 90 के दशक के लोगों के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं था. 90 के दशक के पसंदीदा सितारों और निर्देशकों ने सिनेमा में जबरदस्त वापसी की. शाहरुख खान, सनी देओल, बॉबी देओल जैसे 90 के दशक के एक्टर्स ने ना सिर्फ अपने दम पर फिल्मों को सुपरहिट करवाया, बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी अपना जलवा दिखाया. इन सितारों ने साबित कर दिया कि टैलेंट के लिए उम्र कोई मायने नहीं रखती है.

शाहरुख खान

1/6

शाहरुख खान

इसमें कोई शक नहीं कि 2023 शाहरुख खान का साल रहा. उन्होंने सिद्धार्थ आनंद की ‘पठान’ से धमाकेदार शुरुआत की, जिसने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 534 करोड़ रुपये कमाए. इसके बाद उन्होंने एटली की क्राइम थ्रिलर ‘जवान’ की, जिसने भारत में 640 करोड़ रुपये कमाए. शाहरुख ने अब 2023 का अंत राजकुमार हिरानी की ‘डंकी’ के साथ किया है, जो बॉक्स ऑफिस पर शानदार कर रही है. इसके अलावा उन्होंने ‘टाइगर 3’ में भी एक कैमियो किया था, जहां उन्होंने अपने करण अर्जुन के सह-कलाकार सलमान खान के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया था.

सनी देओल

2/6

सनी देओल

सनी देओल से बड़ी सफलता इस साल किसी ने हासिल नहीं की. 65 साल की उम्र में उन्होंने अपने करियर की सबसे बड़ी हिट अनिल शर्मा की एक्शन फिल्म ‘गदर 2′ दी. यह फिल्म उनकी 2001 की क्लासिक गदर: एक प्रेम कथा’ की अगली कड़ी है. गदर के सीक्वल ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 525 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया.  60 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म में कई गुणा ज्यादा कमाई की. फिल्म में सनी देओल के अलावा अमीषा पटेल, उत्कर्ष शर्मा और मनीष वाधवा मुख्य भूमिका में थे.

रजनीकांत

3/6

रजनीकांत

अपनी ट्रेडमार्क मसाला एक्शन फिल्मों के साथ 90 के दशक में राज करने वाले रजनीकांत ने इस साल फिर से धमाल मचाया. रजनीकांत ने इस साल नेल्सन दिलीपकुमार की एक्शन कॉमेडी ‘जेलर’ के साथ जबरदस्त वापसी की. इस फिल्म ने सभी भाषाओं में घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 408 करोड़ रुपये कमाए. 73 साल के सुपरस्टार रजनीकांत ने फिल्म में जबरदस्त एक्शन से एक बार फिर से फैन्स को अपना दीवाना बना डाला.

बॉबी देओल

4/6

बॉबी देओल

सिर्फ सनी देओल ही नहीं, बल्किउनके छोटे भाई बॉबी देओल ने भी साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक दी. संदीप रेड्डी वांगा की एक्शन फैमिली ड्रामा ‘एनिमल’ में बॉली देओल ने विलेन की भूमिका निभाई. इस फिल्म में बॉबी का सिर्फ 15 मिनट का रोल था और वह भी बिना किसी डायलॉग के. बॉबी ने बिना डायलॉग के ही अपने अभिनय से सबका दिल जीत लिया. इस फिल्म में अनिल कपूर भी नजर आए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 869 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है.

करण जौहर

5/6

करण जौहर

सिर्फ अभिनेता ही नहीं, 90 के दशक के डायरेक्टरों का जलवा भी इस साल रहा. करण जौहर ने 25 साल पहले 1998 में कल्ट रोमांटिक कॉमेडी ‘कुछ कुछ होता है’ से निर्देशन में डेब्यू किया था. इस साल उन्होंने सात साल में अपनी पहली फिल्म फैमिली रॉम कॉम ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ का निर्देशन किया. इस फिल्म में रणवीर सिंह और आलिया भट्ट ने अभिनय किया, जिसने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ रुपये की कमाई की.

विधु विनोद चोपड़ा

6/6

विधु विनोद चोपड़ा

2020 में अपने आखिरी निर्देशन ‘शिकारा’ के तीन साल बाद विधु विनोद चोपड़ा ने एक छोटे बजट की फिल्म ’12वीं फेल’ को डायरेक्ट किया. इस फिल्म में विक्रांत मैसी ने एक सिविल सेवा अभ्यर्थी की भूमिका निभाई. महज 20 करोड़ रुपये के मामूली बजट में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 60 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर चुकी हैं. इसके साथ ही इस फिल्म को क्रिटिक्स और फैन्स से भी खूब सराहना मिल रही है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें